खेती बाड़ी

PM Kisan के बाद क‍िसानों के ल‍िए बड़ी सौगात, केंद्रीय कृष‍ि मंत्री ने कर दिया बड़ा ऐलान

Modi Government : किसानों की आय बढ़ाने और वैज्ञानिक जानकारी देने के लिए मोदी सरकार 'किसान से बात' नामक मासिक रेडियो कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। जानिए इससे जुड़ी सभी जानकारी।

Kisan Se Baat: केंद्र सरकार किसानों की आय को दोगुना करने और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए लगातार नई योजनाओं को लागू कर रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है। अब किसानों की उपज को बढ़ाने और उन्हें अधिक वैज्ञानिक जानकारी देने के लिए मोदी सरकार एक और महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रही है। केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि सरकार किसानों के लिए मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘किसान से बात’ (Kisan Se Baat) शुरू करेगी।

किसानों के लिए होगा विशेष प्लेटफॉर्म

‘किसान से बात’ कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकप्रिय रेडियो शो ‘मन की बात’ से प्रेरित होकर शुरू किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य किसानों को कृषि से जुड़ी वैज्ञानिक जानकारियां देने के साथ-साथ कृषि वैज्ञानिकों, मंत्रालय के अधिकारियों और कृषि विशेषज्ञों के साथ सीधे संवाद का अवसर प्रदान करना है। इस पहल से किसानों को फसलों में बेहतर उत्पादन के लिए सही तकनीकों का उपयोग करने में मदद मिलेगी।

केंद्रीय कृषि मंत्री चौहान ने इस कार्यक्रम की जरूरत पर जोर देते हुए कहा, “किसानों के पास अक्सर आवश्यक जानकारी की कमी होती है, जिससे कीटनाशकों का गलत उपयोग हो सकता है। हमें इस समस्या का समाधान करने के लिए ध्यान देने की आवश्यकता है।”

सितंबर से हो सकता है कार्यक्रम का आगाज

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ‘किसान से बात’ कार्यक्रम को सितंबर से शुरू किए जाने की संभावना है। यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री के रेडियो शो से एक हफ्ते पहले शुरू हो सकता है। कार्यक्रम के दौरान खेती से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जाएगी, जिसमें नई तकनीकों का उपयोग और उत्पादन बढ़ाने के नए तरीकों पर जोर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: PM Fasal Bima Yojana: फसल बीमा करवाने के लिए खोला गया पोर्टल, जल्दी कर दे आवेदन

यह भी पढ़ें: PM Kisan Samman Nidhi: 18वीं किस्त की खुशखबरी, जानिए कब आएगी रकम और कैसे करें चेक

भारत को ‘विश्व की खाद्य टोकरी’ में बदलने का लक्ष्य

‘किसान से बात’ कार्यक्रम, भारत के कृषि क्षेत्र को पुनर्जीवित करने और देश को ‘विश्व की खाद्य टोकरी’ में बदलने की एक बड़ी रणनीति का हिस्सा है। केंद्रीय कृषि मंत्री चौहान ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्रों को किसानों की जरूरतों के साथ एकीकृत करने और किसानों के बीच संवाद को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया। इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय कीट निगरानी प्रणाली (NPSS) का भी शुभारंभ किया गया, जिससे किसानों को कीट नियंत्रण में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: PM Kisan List: खुशखबरी; इस दिन जारी होगी पीएम किसान की किस्त, क्रेडिट होंगे पुरे 4000 रुपए

यह भी पढ़ें: 10वीं और 12वीं की छात्राओं को मिल रही Free Scooty, रक्षाबंधन गिफ्ट के लिए आज आज ही कर दे आवेदन 

कृषि मंत्री ने कहा, “हमारा लक्ष्य भारत को ‘विश्व की खाद्य टोकरी’ में बदलना है, और इसके लिए किसानों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है।” इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को किसानों को प्राथमिकता देने के लिए धन्यवाद भी दिया।

कृषकों की आमदनी बढ़ाने की दिशा में कदम

सरकार की यह पहल किसानों को वैज्ञानिक तकनीकों का बेहतर उपयोग करने में मदद करेगी, जिससे उनकी उत्पादकता और आय में वृद्धि होगी। ‘किसान से बात’ कार्यक्रम से किसानों को सटीक और उपयोगी जानकारी मिलने की उम्मीद है, जो उन्हें खेती के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बना सकेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×