मौसम

सावधान! अगले 3 दिनों तक 14 राज्यों में तूफानी बारिश का रेड अलर्ट, IMD ने चेताया

India Weather Updates, Heavy Rainfall: IMD ने 14 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड में रेड अलर्ट और यूपी में 23 लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली का तापमान 6 डिग्री तक गिरा।

India Weather Updates, Heavy Rainfall: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 2-3 दिनों के लिए 14 राज्यों में भारी बारिश और तेज हवाओं का अलर्ट जारी किया है। मध्य भारत में बने दबाव क्षेत्र के चलते दिल्ली, उत्तर प्रदेश (UP), बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान है। इन इलाकों में अगले 24 घंटों में 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

14 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

IMD के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों में बाढ़ की आशंका है। वहीं, पूर्वोत्तर भारत के नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, बांग्लादेश के तटीय क्षेत्रों में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है।

बिहार में कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है, जबकि झारखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अचानक बाढ़ की चेतावनी दी है।

राज्यअलर्ट प्रकारसंभावित खतरा
उत्तर प्रदेशऑरेंज अलर्टभारी बारिश, बाढ़ की संभावना
उत्तराखंडरेड अलर्टभारी बारिश, बाढ़
मध्य प्रदेशयेलो अलर्टतेज बारिश, बाढ़ का खतरा
दिल्लीऑरेंज अलर्टभारी बारिश, तेज हवाएं

दिल्ली में पारा 6 डिग्री गिरा, ऑरेंज अलर्ट जारी

गुरुवार को दिल्ली के आसमान पर दिनभर घने बादल छाए रहे, जिसके चलते राजधानी का तापमान सामान्य से 6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। सफदरजंग वेधशाला में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहा। शुक्रवार के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिससे तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है।

यूपी में भारी बारिश से 23 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिनों से हो रही भारी बारिश ने तबाही मचा दी है। बारिश से अब तक 23 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है। हाथरस में पिछले 24 घंटों में 186 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि बुलंदशहर और संभल में सभी स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

उत्तराखंड में रेड अलर्ट, 151 सड़कों पर यातायात ठप

उत्तराखंड में गुरुवार को कई जिलों में भारी बारिश के चलते 10 जिलों में रेड और 3 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कुमाऊं मंडल के सभी स्कूलों में अवकाश की घोषणा कर दी गई है। राज्य में लगातार हो रही बारिश के कारण केदारनाथ यात्रा पर भी असर पड़ा है, जहां 3,000 से अधिक यात्रियों को सोनप्रयाग में रोका गया है। बारिश के कारण प्रदेश की 151 सड़कों पर यातायात बाधित हो गया है।

राज्यप्रभावित क्षेत्रसंभावित खतरे
उत्तराखंडकाशीपुर, पिथौरागढ़बाढ़, बर्फबारी
यूपीहाथरस, बुलंदशहर, संभलभारी बारिश, स्कूल बंद

बिहार और झारखंड में बारिश का अलर्ट

बिहार के नवादा, गया, जमुई, बांका, मुंगेर और लखीसराय में भारी बारिश की संभावना है। 15 सितंबर को कैमूर, रोहतास, गया, औरंगाबाद समेत कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, हरियाणा में भी 15 सितंबर तक भारी बारिश होने का अनुमान है, जिससे बाढ़ की स्थिति पैदा हो सकती है।


भारी बारिश के कारण

मध्य भारत में दबाव क्षेत्र के कारण भारी बारिश हो रही है, जो ग्वालियर के पास से होकर आगरा के दक्षिण-दक्षिणपूर्व दिशा में बढ़ रहा है। अगले 24 घंटों में इसके उत्तर-उत्तर पूर्वी दिशा में बढ़ने की संभावना है, जिससे दिल्ली-एनसीआर समेत कई अन्य राज्यों में भी तेज बारिश हो सकती है।

विशेषज्ञों का अनुमान

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, आने वाले दिनों में मानसून की यह सक्रियता मध्य और उत्तरी भारत के राज्यों में बाढ़ की स्थिति पैदा कर सकती है। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button