ब्रेकिंग न्यूज़हरियाणा

Metro In Gurugram : गुरुग्राम को मिलेगा नया मेट्रो लिंक; 36 किमी लंबी मेट्रो लाइन से गुरुग्राम की चांदी

Gurugram News : HMRTC ने सेक्टर 56 से पंचगांव तक मेट्रो लाइन की डीपीआर की तैयारी की, 28 स्टेशनों के साथ होगा शहर का विस्तार

Gurugram News, Metro In Gurugram: हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (HMRTC) ने गुरुग्राम में ट्रांसपोर्ट नेटवर्क को सुदृढ़ करने के लिए एक नई मेट्रो लाइन बिछाने की योजना को तेज कर दिया है। चंडीगढ़ में हुई एचएमआरटीसी बोर्ड की बैठक में गुरुग्राम के सेक्टर 56 से पंचगांव तक प्रस्तावित मेट्रो लाइन की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) इस महीने के अंत तक पूरी होने की उम्मीद जताई गई। यह मेट्रो लाइन 36 किलोमीटर लंबी होगी और इसमें 28 एलिवेटेड स्टेशन होंगे।

प्रस्तावित मेट्रो लाइन की विशेषताएँ

प्रस्तावित मेट्रो लाइन गुरुग्रामवासियों के लिए एक वरदान साबित होगी, क्योंकि यह शहर को ट्रैफिक जाम से मुक्त करेगी और एक बड़े हिस्से को आरामदायक परिवहन सुविधा प्रदान करेगी। यह मेट्रो लाइन रैपिड मेट्रो से भी जुड़ी होगी, जिससे शहर के अन्य हिस्सों में आवागमन आसान होगा।

विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR)

एचएमआरटीसी की बैठक में बताया गया कि राइट्स लिमिटेड ने इस मेट्रो लाइन के रूट और ट्रांसपोर्ट सिस्टम प्लान को अंतिम रूप दे दिया है। विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को 31 अगस्त तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस रिपोर्ट में यात्रियों की संख्या, भविष्य का जनसंख्या घनत्व, एम्पलॉयमेंट हब, आवासीय क्षेत्र और यातायात पैटर्न सहित विभिन्न कारकों का अध्ययन किया जा रहा है।

मेट्रो लाइनलंबाईस्टेशनडीपीआर लक्ष्य
सेक्टर 56 से पंचगांव36 किमी28 एलिवेटेड31 अगस्त 2024

गुरुग्राम-फरीदाबाद मेट्रो योजना

सेक्टर 56-पंचगांव मेट्रो लिंक के अलावा, हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन गुड़गांव से फरीदाबाद तक एक और मेट्रो लाइन की योजना पर भी विचार कर रहा है। दोनों शहरों के बीच मेट्रो कनेक्टिविटी के लिए व्यवहार्यता अध्ययन की समीक्षा की जा रही है।

अन्य महत्वपूर्ण मेट्रो परियोजनाएँ

  • नई दिल्ली से एम्स और राष्ट्रीय कैंसर संस्थान बाढ़सा तक मेट्रो कनेक्टिविटी: इस परियोजना के लिए राइडरशिप असेसमेंट कराने का निर्णय लिया गया है, जिसकी अंतिम राइडरशिप मूल्यांकन रिपोर्ट 30 सितंबर तक आने की संभावना है।
  • बल्लभगढ़ से पलवल तक मेट्रो लाइन का विस्तार: एचएमआरटीसी के चेयरमैन टीवीएन प्रसाद ने बताया कि इस विस्तार में तेजी लाई जा रही है और तकनीकी-व्यवहार्यता अध्ययन के बाद राइट्स लिमिटेड ने अपनी मसौदा रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी है। अंतिम रिपोर्ट और व्यवहार्यता अध्ययन सितंबर तक मिल जाने की उम्मीद है।
मेट्रो लाइनअंतिम राइडरशिप रिपोर्टतकनीकी-व्यवहार्यता अध्ययन
नई दिल्ली से एम्स और बाढ़सा30 सितंबर 2024
बल्लभगढ़ से पलवलसितंबर 2024

हरियाणा सरकार की प्रतिबद्धता

हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की ये योजनाएं राज्य में मेट्रो नेटवर्क को विस्तार देने और परिवहन सुविधा को सुदृढ़ करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हैं। इन परियोजनाओं से न केवल यातायात की समस्या हल होगी, बल्कि शहर के विभिन्न हिस्सों को भी एक मजबूत और सुविधाजनक कनेक्टिविटी मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×