बिजनेसब्रेकिंग न्यूज़

ये 5 जमीन भूलकर भी न खरीदें, डूब जायेगा सारा पैसा

Legal Issues with Land : नई दिल्ली में घर खरीदते समय किन 5 प्रकार की जमीनों को न खरीदें, जानें ताकि आपका पैसा सुरक्षित रहे।

RERA registration : शहरों में घर बनाने की योजना बनाने वाले लोगों के लिए सही भूमि का चयन बेहद महत्वपूर्ण है। कई बार अपर्याप्त जानकारी के कारण लोग ऐसी भूमि खरीद लेते हैं, जो भविष्य में उन्हें समस्याओं का सामना करवा सकती है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किन प्रकार की भूमि को खरीदने से बचना चाहिए ताकि आपका पैसा सुरक्षित रहे।

1. विवादित भूमि

यदि किसी भूमि पर किसी प्रकार का कानूनी विवाद चल रहा है या फिर कोर्ट में मामला लंबित है, तो उस भूमि की खरीद से बचें। विवादित भूमि पर निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि कानूनी समस्याएं आगे चलकर आपके पैसे को प्रभावित कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें: पाली में स्थित ओम मंदिर; 28 साल की मेहनत से बनी दुनिया की अनोखी धार्मिक संरचना

2. लोन पर खरीदी गई भूमि

यदि भूमि पर कोई लोन लिया गया है और उसकी किश्तें अभी पूरी नहीं हुई हैं, तो उस भूमि को खरीदने से परहेज करें। लोन की अदायगी की स्थिति में आपकी भूमि पर कानूनी दावेदारी हो सकती है, जिससे आपका पैसा डूब सकता है।

3. पुश्तैनी भूमि

यदि भूमि पुश्तैनी है और उसका बटवारा नहीं हुआ है, तो उसे न खरीदें। पुश्तैनी भूमि पर कई मालिक हो सकते हैं और बटवारे की स्थिति में आपको विभिन्न कानूनी और वैधानिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: PMKSNY- किसानों के लिए ब़ड़ी खुशखबरी, इस दिन आ जाएगी पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त

4. सरकारी भूमि

यदि कोई व्यक्ति सरकार की संबंधित विभागों की भूमि को बेचने की कोशिश कर रहा है, तो ऐसी भूमि से दूर रहें। सरकारी भूमि पर खरीददारी करने से आपका पैसा डूब सकता है क्योंकि ये भूमि आमतौर पर सरकारी अधिकार क्षेत्र में आती है और बिना अनुमति के बिक्री नहीं हो सकती।

ये भी पढ़ें: PM Awas Yojana: घर बनाने में मदद कर रही मोदी सरकार, जानिए आपको कैसे मिलेंगे पैसे

5. अनरजिस्टर्ड कंपनियों या फर्मों से भूमि

यदि आप किसी कंपनी या फर्म से भूमि खरीद रहे हैं और वह कंपनी रेरा (RERA) से रजिस्टर नहीं है, तो सतर्क रहें। अनरजिस्टर्ड कंपनियां और फर्में धोखाधड़ी कर सकती हैं और आपकी पूंजी का नुकसान करवा सकती हैं।

भूमि खरीदने से पहले उसकी सभी कानूनी और वैधानिक जांच करना अत्यंत आवश्यक है। सही जानकारी और सतर्कता से आप भविष्य में होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं और अपने निवेश को सुरक्षित रख सकते हैं।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×