ब्रेकिंग न्यूज़

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर! अब ये काम करना बेहद जरूरी, वरना…

राशन कार्ड केवाईसी प्रक्रिया को लेकर महत्वपूर्ण अपडेट। सितंबर तक सभी कार्डधारकों को पूरा करना होगा सत्यापन, अन्यथा राशन मिलना बंद हो सकता है। जानें कैसे करें केवाईसी और क्या हैं समस्याएं।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में राशन कार्डधारकों के लिए केवाईसी (कस्टमर योर नॉलेज चेक) प्रक्रिया को लेकर एक महत्वपूर्ण अपडेट सामने आया है। सितंबर तक सभी राशन कार्डधारकों को अपने परिवार के सभी सदस्यों की केवाईसी करानी होगी, अन्यथा राशन वितरण प्रभावित हो सकता है। इस प्रक्रिया को पूरा करने में जो भी देरी होगी, उसके कारण राशन मिलना बंद हो सकता है।

केवाईसी प्रक्रिया की अनिवार्यता

राशन कार्ड पर दर्ज परिवार के सभी सदस्यों की केवाईसी का कार्य सितंबर तक पूरा करना अनिवार्य है। शहर के राशन डीलरों को इस बाबत निर्देश दिए गए हैं कि वे तय समय सीमा के भीतर सभी कार्डधारकों का सर्वेक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। सितंबर के बाद इस रिपोर्ट को केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। राशन वितरण के बंद होने के कारण सर्वे का काम फिलहाल रुका हुआ है, लेकिन 20 अगस्त से सर्वे कार्य दोबारा शुरू होगा।

ये भी पढ़ें : PM Awas Yojana: घर बनाने में मदद कर रही मोदी सरकार, जानिए आपको कैसे मिलेंगे पैसे

राशन कार्ड के सत्यापन में समस्याएं

जिला पूर्ति अधिकारी विजय प्रताप ने बताया कि लखनऊ में कई परिवारों के सदस्य या तो विदेशों में रह रहे हैं या निधन हो चुके हैं, लेकिन उनके कार्ड से राशन प्राप्त किया जा रहा है। ऐसे परिवारों के सदस्यों का सत्यापन किया जा रहा है। सर्वे के बाद ही यह स्पष्ट होगा कि कितने लाभार्थियों के नाम राशन कार्ड से हटाए जाएंगे और कितने कार्ड निरस्त होंगे।

राशन कार्ड के सत्यापन में हो रही दिक्कतें

छोटे बच्चों और बुजुर्गों के लिए केवाईसी प्रक्रिया में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। कई परिवारों ने अपने बच्चों का आधार कार्ड तो बनवा लिया था, लेकिन पांच साल की उम्र पूरी होने के बाद उसे अपडेट नहीं कराया है। इसी तरह बुजुर्गों के अंगूठे के निशान भी मेल नहीं खा रहे हैं। इन समस्याओं के चलते राशन की दुकान पर अंगूठा लगाने में दिक्कत हो रही है।

ये भी पढ़ें : Aadhar Card New Rules 2024: आधार कार्ड पर बड़ा अपडेट, सरकार ने लागू किये नए नियम

आधार सेवा केंद्रों पर बढ़ी भीड़

राशन कार्ड केवाईसी के चलते आधार सेवा केंद्रों और जन सुविधा केंद्रों पर भारी भीड़ उमड़ रही है। इसे देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (आधार) ने सेवा केंद्रों पर दो घंटे और जन सुविधा केंद्रों पर चार घंटे का समय बढ़ा दिया है।

 

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×