मौसम

कल का मौसम- कल कहां कहां होगी बारिश; देखिये 21 सितंबर का मौसम

Kal Ka Mausam 21 September 2024: 23 सितंबर से बंगाल की खाड़ी में नए निम्न दबाव क्षेत्र के कारण बारिश की संभावना। जानें किस-किस राज्य में होगी भारी बारिश और अगले 24 घंटों में मौसम का हाल।

Kal Ka Mausam 21 September 2024: सितंबर का अंतिम चरण आते-आते, मानसून एक बार फिर से अपनी सक्रियता बढ़ाने की तैयारी में है। समुद्र तल पर मौसमी गतिविधियों में हलचल तेज हो गई है और आने वाले दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। मानसून ट्रफ का विस्तार और चक्रवाती परिसंचरणों की सक्रियता अगले कुछ दिनों में कई क्षेत्रों में बारिश का कारण बनेगी। अगर आप भी अपने इलाके में मौसम का हाल जानना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है।

मानसून ट्रफ की स्थिति

समुद्र तल पर मानसून ट्रफ इस समय जैसलमेर, शिवपुरी, सिद्धि, जमशेदपुर, दीघा होते हुए दक्षिण-पूर्व दिशा में पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है। यह स्थिति बंगाल की खाड़ी में आगामी बारिश की संभावनाओं की ओर संकेत कर रही है। इसके साथ ही दक्षिण-पूर्व राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में एक चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई तक फैला हुआ है, जो अगले कुछ दिनों में बारिश का माहौल बनाएगा।

23 सितंबर से बन सकता है नया निम्न दबाव क्षेत्र

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 21 सितंबर के आसपास उत्तरी अंडमान सागर और उससे सटे इलाकों में एक ऊपरी वायु चक्रवाती परिसंचरण बनने की उम्मीद है, जो उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ सकता है। इसके असर से 23 सितंबर के आसपास उत्तर-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जो कई राज्यों में बारिश ला सकता है।

क्या कहता है IMD?

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के इस निम्न दबाव क्षेत्र के चलते दक्षिण भारत और मध्य भारत के कई हिस्सों में बारिश तेज हो सकती है। खासकर महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश की संभावना है।

पिछले 24 घंटों में मौसम का हाल

पिछले 24 घंटों में देश के विभिन्न हिस्सों में मौसमी गतिविधियां देखने को मिलीं। खासकर दक्षिणी छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

देश के अन्य हिस्सों में भी हल्की बारिश की सूचना है, जिसमें जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर पूर्वी राजस्थान, दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, सिक्किम और उत्तर पूर्व भारत के कई हिस्से शामिल हैं।

क्षेत्रबारिश की स्थिति
दक्षिणी छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेशहल्की से मध्यम बारिश
अंडमान और निकोबार द्वीप समूहभारी बारिश के साथ मध्यम बारिश
जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेशहल्की बारिश
उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्लीहल्की बारिश

अगले 24 घंटों में संभावित मौसम

आने वाले 24 घंटों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

तेलंगाना, दक्षिणी मध्य प्रदेश और तटीय कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा के कुछ हिस्सों, झारखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, दक्षिण पूर्व राजस्थान और पूर्वी गुजरात में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

मौसम से जुड़ी सलाह

अगर आप अगले कुछ दिनों में यात्रा या कोई योजना बना रहे हैं, तो मौसम की स्थिति पर नजर रखना जरूरी है। खासतौर पर जिन क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है, वहां यात्रा के दौरान सतर्क रहें। साथ ही निम्न दबाव क्षेत्र के असर से आने वाली बारिश आपके रोजमर्रा के कामों पर असर डाल सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×