ट्रेंडिंग

Alcohol : 1 पेग, 2 पेग, रोज कितनी शराब पीना होता है सुरक्षित? जानिये क्या कहते है एक्सपर्ट्स

How Much Alcohol is OK Per Day : आजकल शराब पीना आम हो गया है। शादी हो या पार्टी, वगैर शराब के फीकी मानी जाती है लेकिन जब बात शराब को लिमिट में पीनी की बात आती है, सबके अलग अलग विचार होते है। कुछ का कहना है कि एक पैग दो पैग पीने से कुछ नहीं होता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए। आइये जानते है WHO का इस बारे में क्या कहना है

Umang Haryana (ब्यूरो)। आज के दौर में शराब पीने का चलन तेजी से बढ़ रहा है, खासकर युवाओं के बीच। फेस्टिवल, न्यू ईयर सेलिब्रेशन या अन्य किसी भी खुशी के मौके पर शराब का सेवन सामान्य हो गया है। लेकिन कई बार यह आदत खतरनाक साबित हो सकती है, खासकर जब लोग इसका नियमित रूप से सेवन करने लगते हैं।

शराब में मौजूद एल्कोहल का अत्यधिक सेवन गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है, जैसे कैंसर, लिवर फेलियर, हृदय रोग, आदि। एक बड़ा सवाल यह है कि रोजाना कितनी शराब पीना सुरक्षित है? (Alcohol Consumption Limit)

क्या रोजाना शराब पीना सही है? (Alcohol Consumption Limit)

कई लोग यह मानते हैं कि प्रतिदिन 1-2 पैग शराब पीने से कोई नुकसान नहीं होता, जबकि कुछ लोग 3-4 पैग को भी सामान्य मानते हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञ शराब के सेवन को लेकर बिल्कुल अलग राय रखते हैं।

WHO की चेतावनी: शराब की सही लिमिट क्या है?

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने शराब के सेवन पर कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। उनकी रिपोर्ट के अनुसार, शराब की एक बूंद को भी सुरक्षित नहीं माना जा सकता। रिपोर्ट में कहा गया है कि शराब की न्यूनतम मात्रा भी सेहत के लिए नुकसानदेह है।

शराब की पहली बूंद से ही गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है, जिसमें कैंसर, लिवर फेलियर, और कई अन्य बीमारियां शामिल हैं। WHO के अनुसार, यह एक गलतफहमी है कि शराब के 1 पैग को भी सुरक्षित माना जा सकता है।

शराब से स्वास्थ्य को कैसे नुकसान होता है?

शराब में मौजूद एल्कोहल एक जहरीला पदार्थ (Toxic Substance) होता है, जो शरीर को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है। इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (IARC) ने एल्कोहल को ग्रुप 1 कार्सिनोजेन में शामिल किया है, यानी यह पदार्थ कैंसर पैदा करने की संभावना रखता है। इस ग्रुप में तंबाकू और रेडिएशन भी शामिल हैं, जो स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक खतरनाक माने जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×