हरियाणा

Haryana Half-Yearly Exam Date Sheet 2024: 24 सितंबर से शुरू होंगी परीक्षाएं, देखिये डेट शीट

Haryana Exam Date Sheet: हरियाणा शिक्षा विभाग ने 24 सितंबर से शुरू होने वाली अर्धवार्षिक परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया। जानें कक्षा 6 से 12 तक के लिए विस्तृत परीक्षा तिथियां और विषय।

Haryana Exam Date Sheet: हरियाणा के शिक्षा विभाग ने 24 सितंबर 2024 से शुरू होने वाली अर्धवार्षिक परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस परीक्षा में छठीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के सभी राजकीय स्कूलों के विद्यार्थी शामिल होंगे। 24 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चलने वाली इन परीक्षाओं का आयोजन शिक्षा विभाग की सख्त निगरानी में किया जाएगा। खास बात यह है कि इस बार समय पर परीक्षा के मार्क्स अपलोड न होने पर स्कूल प्रधानाचार्यों को जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

पहले दिन केवल 11वीं और 12वीं की परीक्षा

जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार, पहले दिन यानी 24 सितंबर को केवल 11वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं होंगी। कक्षा 6 से 9 तक के विद्यार्थियों की परीक्षा 25 सितंबर से शुरू होगी। इसके लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी और खंड शिक्षा अधिकारी को विशेष निर्देश जारी किए गए हैं।

शिक्षा विभाग के निर्देश: शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि अगर इस बार परीक्षाओं के अंक समय पर ‘अवसर पोर्टल’ पर अपलोड नहीं किए गए, तो इसके लिए स्कूल के मुखिया जिम्मेदार होंगे। पिछले कुछ वर्षों में कई बार शिक्षकों द्वारा अंक अपलोड करने में देरी की गई है, जिससे रिजल्ट समय पर जारी नहीं हो पाता। इस बार विभाग ने यह सुनिश्चित करने के लिए कड़े निर्देश दिए हैं।

परीक्षा का शेड्यूल (कक्षा अनुसार)

शिक्षा विभाग ने सभी कक्षाओं के लिए विस्तृत शेड्यूल जारी किया है। यहां हम आपको हर कक्षा के लिए परीक्षा की तारीखें और विषयों की जानकारी दे रहे हैं:

कक्षातारीखविषय
6वीं25 सितंबरसामाजिक विज्ञान
26 सितंबरगणित
27 सितंबरहिंदी
28 सितंबरअंग्रेजी
30 सितंबरसंस्कृत, पंजाबी, उर्दू
1 अक्टूबरविज्ञान
4 अक्टूबरड्राइंग, संगीत, होम साइंस, एग्रीकल्चर
7वीं25 सितंबरहिंदी
26 सितंबरड्राइंग, संगीत, होम साइंस
27 सितंबरगणित
28 सितंबरविज्ञान
30 सितंबरसंस्कृत, पंजाबी, उर्दू
4 अक्टूबरसामाजिक विज्ञान

कक्षा 8, 9, 10, 11, और 12 के लिए भी इसी प्रकार के शेड्यूल जारी किए गए हैं, जो आपको विभाग की वेबसाइट या संबंधित स्कूल से प्राप्त हो सकते हैं।

अवसर पोर्टल पर समय पर अपलोड होंगे मार्क्स

पिछले कुछ वर्षों में अर्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षाओं के परिणामों में देरी का मुख्य कारण ‘अवसर पोर्टल’ पर समय से अंक अपलोड न करना रहा है। इस बार शिक्षा विभाग ने कड़े कदम उठाए हैं और स्कूल प्रमुखों को निर्देश दिए हैं कि वे समय पर पोर्टल पर सभी अंकों को अपलोड कराएं।

समस्या: पिछले साल भी ‘सेट परीक्षा’ के दौरान शिक्षकों द्वारा मार्क्स समय पर अपलोड नहीं किए गए थे, जिससे छात्रों के रिजल्ट में देरी हुई थी। इसी कारण विभाग ने इस बार से यह नियम लागू किया है कि अगर अंकों की अपलोडिंग में देरी होती है, तो स्कूल प्रमुख इसके लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार माने जाएंगे।

आंतरिक एवं बाह्य नियंत्रण

इस बार परीक्षा प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी बनाने और परिणाम में देरी से बचने के लिए विभाग ने हर स्कूल को आंतरिक और बाह्य नियंत्रण के तहत काम करने के निर्देश दिए हैं। शिक्षकों से उम्मीद की जा रही है कि वे जिम्मेदारी से काम करेंगे और समय पर अपने छात्रों के अंकों को पोर्टल पर अपलोड करेंगे।

राजकीय स्कूलों के लिए खास दिशा-निर्देश

हरियाणा के सभी राजकीय स्कूलों में यह परीक्षाएं शिक्षा विभाग के विशेष दिशा-निर्देशों के तहत आयोजित की जाएंगी। इसमें आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक दिए जाएंगे, जो ‘अवसर पोर्टल’ पर अपलोड किए जाएंगे। इस बार की परीक्षाओं के लिए समयबद्धता पर विशेष जोर दिया जा रहा है ताकि छात्रों का रिजल्ट समय पर जारी किया जा सके।

इन परीक्षाओं से जुड़े अन्य अपडेट और सूचनाओं के लिए छात्र और शिक्षक शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×