ट्रेंडिंग

Vastu Tips: केले का पेड़ घर में लगाना शुभ या अशुभ? जानें सही दिशा और पौधों के साथ लगाने के फायदे

जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में केले का पेड़ लगाने के सही दिशा और फायदे। वास्तु दोष दूर करने के लिए केले के पेड़ के पास तुलसी का पौधा जरूर लगाएं।

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में पौधे लगाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है और वास्तु दोषों का निवारण होता है। तुलसी, मनी प्लांट, बैम्बू ट्री और एरिका जैसे पौधे घर के वातावरण को शुद्ध करते हैं और समृद्धि लाते हैं। लेकिन केले के पेड़ को लेकर कई लोगों के मन में संशय रहता है। कुछ इसे शुभ मानते हैं, तो कुछ इसे अशुभ। इस लेख में हम जानेंगे कि घर में केले का पेड़ लगाना वास्तु के हिसाब से शुभ है या अशुभ, और इसे लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

केले का पेड़: शुभ या अशुभ?

वास्तु शास्त्र में केले के पेड़ को बहुत शुभ माना गया है, खासकर धार्मिक दृष्टिकोण से। ऐसा माना जाता है कि केले के पेड़ में भगवान नारायण का वास होता है। इस कारण घर में केले का पेड़ लगाना वास्तु दोषों को दूर करता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। हालांकि, इसे लगाने के कुछ नियम होते हैं, जिनका पालन करना बेहद जरूरी है, अन्यथा यह शुभ के बजाय अशुभ परिणाम भी दे सकता है।

केले का पेड़ लगाने की सही दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, केले का पेड़ लगाने की सबसे उचित दिशा उत्तर-पूर्व दिशा (ईशान कोण) मानी जाती है। इसे पूर्व और उत्तर दिशा में भी लगाया जा सकता है, लेकिन कभी भी अग्नि कोण (दक्षिण-पूर्व), दक्षिण या पश्चिम दिशा में केले का पेड़ नहीं लगाना चाहिए। इसके अलावा, केले का पेड़ घर के सामने लगाना अशुभ माना जाता है, इससे घर में दरिद्रता आ सकती है। इसलिए, केले का पेड़ हमेशा घर के पीछे लगाना शुभ होता है, इससे घर में सुख-समृद्धि और शांति बनी रहती है।

दिशाकेले का पेड़ लगाने की स्थिति
उत्तर-पूर्वशुभ, सकारात्मक ऊर्जा
पूर्वशुभ
उत्तरशुभ
दक्षिणअशुभ, दरिद्रता ला सकता है
पश्चिमअशुभ

तुलसी का पौधा: लक्ष्मीजी की कृपा

हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र माना जाता है। कहा जाता है कि श्री हरि विष्णु का वास केले के पेड़ में होता है और माता लक्ष्मी का वास तुलसी में। वास्तु शास्त्र के अनुसार, केले के पेड़ के पास तुलसी का पौधा लगाने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है, जिससे घर में धन-धान्य और समृद्धि आती है। इस संयोजन से वास्तु दोष भी दूर होते हैं और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

केले का पेड़ लगाने के अन्य फायदे

  • केले का पेड़ धार्मिक महत्व के साथ-साथ स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी लाभकारी होता है। इसके पत्तों का उपयोग कई धार्मिक अनुष्ठानों में होता है।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, केले का पेड़ लगाने से घर के सदस्यों के जीवन में उन्नति होती है और आर्थिक स्थिति में सुधार आता है।
  • घर के वास्तु दोष दूर करने के लिए केले का पेड़ तुलसी के साथ लगाना अत्यंत लाभकारी माना जाता है।

सही पौधों का चयन: सकारात्मक ऊर्जा का संचार

घर में कौन से पौधे लगाने चाहिए, इसका निर्णय वास्तु शास्त्र के अनुसार करना चाहिए। वास्तु के अनुसार, तुलसी, मनी प्लांट, बैम्बू ट्री और एरिका जैसे पौधे घर में सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं। साथ ही, ये पौधे घर के वास्तु दोष को दूर करने में भी मददगार होते हैं।

पौधे का नामलाभ
तुलसीमाता लक्ष्मी की कृपा, धन-समृद्धि
मनी प्लांटआर्थिक उन्नति, सकारात्मक ऊर्जा
बैम्बू ट्रीशुभ और सौभाग्य
एरिकाशांति और समृद्धि

सावधानियां और वास्तु टिप्स

  • केले का पेड़ लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह पेड़ घर के सामने न हो। इसे हमेशा घर के पिछले हिस्से में लगाना चाहिए।
  • उत्तर-पूर्व दिशा को प्राथमिकता दें, क्योंकि यह दिशा शुभ मानी जाती है।
  • केले के पेड़ के पास तुलसी का पौधा जरूर लगाएं ताकि भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी दोनों की कृपा बनी रहे।

Bharat Singh

मेरा नाम भारत सिंह है और उमंग हरियाणा पर फिलहाल ज्योतिष जगत से जुड़े आर्टिकल लिखता हूँ। मेरा काम आपको दैनिक राशिफल, पंचांग, ज्योतिष टिप्स, वास्तु शास्त्र, विशेष पूजा अर्चना, वार-त्यौहार, कुंडली आदि के बारे में अपडेट रखना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×