ब्रेकिंग न्यूज़

PM Kisan Samman Nidhi Update: किसानों की बल्ले-बल्ले, 2 क़िस्त एक साथ में मिलने की संभावना

PM Kisan Samman Nidhi Update: 18वीं किस्त के साथ किसानों को 17वीं किस्त का भी लाभ मिल सकता है। जानें किस प्रकार 4000 रुपये की राशि एक साथ ट्रांसफर होगी और क्या हैं E-KYC और भूलेख सत्यापन के नियम।

PM Kisan Samman Nidhi Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan) के तहत देश के करोड़ों किसानों को राहत भरी खबर मिल सकती है। हालांकि अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन विभागीय सूत्रों के अनुसार, जिन किसानों ने अब तक योजना के नियमों का पालन कर लिया है, उन्हें 18वीं किस्त के साथ ही 17वीं किस्त का भी लाभ दिया जा सकता है।

इससे उन किसानों को बड़ी राहत मिल सकती है जो किसी कारणवश 17वीं किस्त से वंचित रह गए थे।

17वीं किस्त 18 जून को जारी हुई थी

आपको बता दें कि 18 जून 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी दौरे के दौरान 9.26 करोड़ किसानों के खातों में 17वीं किस्त के 2000 रुपये ट्रांसफर किए थे। लेकिन लगभग 2.5 करोड़ किसान इस किस्त से वंचित रह गए थे। इसकी मुख्य वजह ई-केवाईसी और भूलेख सत्यापन से जुड़ी खामियां थीं। अब जो किसान इन खामियों को ठीक कर चुके हैं, उन्हें 18वीं किस्त के साथ 17वीं किस्त का भी लाभ दिया जाएगा, यानी उन्हें 4000 रुपये एक साथ ट्रांसफर किए जाएंगे।

18वीं किस्त में मिल सकता है डबल फायदा

जो किसान 17वीं किस्त से वंचित रह गए थे, और अब उन्होंने सरकार द्वारा निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन कर लिया है, उन्हें अब 18वीं किस्त के साथ ही पिछली 17वीं किस्त का भी लाभ मिलने की संभावना है। इस प्रकार, इन किसानों के खाते में 4000 रुपये की राशि जमा की जाएगी।

किस्त संख्याजारी तिथिलाभार्थी किसान
17वीं किस्त18 जून 20249.26 करोड़
18वीं किस्तअक्टूबर 2024संभावित 11.5 करोड़ किसान

परिवारों के लिए नियमों में हो सकता है बदलाव

सरकार अब इस योजना के तहत कुछ नए नियमों पर विचार कर रही है। वर्तमान में यदि एक ही परिवार में तीन किसान हैं, तो सभी को PM-Kisan योजना का लाभ मिलता है। अब चर्चा है कि इस सुविधा को परिवार के मुखिया तक सीमित किया जा सकता है। इससे योजना का लाभ सीमित किया जाएगा और अधिक योग्य किसानों तक पहुंचाने पर जोर दिया जाएगा।

किसानों को E-KYC और भूलेख सत्यापन जरूरी

सरकार पिछले तीन सालों से पात्र किसानों से ई-केवाईसी और भूलेख सत्यापन कराने की अपील कर रही है। जो किसान इन प्रक्रियाओं को पूरा नहीं कर पाए हैं, उन्हें इस बार भी योजना से बाहर रखा जा सकता है। ऐसे किसानों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा, इसलिए जरूरी है कि सभी पात्र किसान जल्द से जल्द अपना सत्यापन करवा लें ताकि उन्हें अगली किस्त का लाभ मिल सके।

18वीं किस्त कब जारी होगी?

इस बार दीवाली के तुरंत बाद, अक्टूबर के पहले सप्ताह में ही किसानों के खाते में 18वीं किस्त के 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाने की संभावना है। इससे पहले सरकार ने 18 जून को 17वीं किस्त जारी की थी।

AMIT KUMAR

नमस्कार! तेजी से बढ़ते और बदलते डिजिटल युग में उमंग हरियाणा पर कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। ताज़ा हिंदी ख़बरों और ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×