खेती बाड़ी

किसान कर्ज माफी योजना: 4 लाख किसानों का कर्ज हुआ माफ, 12 हजार करोड़ से ज्यादा की राहत

Kisan Karj Mafi Yojana 2024: सरकार ने 4 लाख से अधिक किसानों का कर्ज माफ किया, अब तक 12,150 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज माफ हुआ। जानिए इस योजना के विभिन्न चरणों और इसके किसानों पर प्रभाव के बारे में।

Kisan Karj Mafi Yojna 2024: किसानों के लिए राहत का एक बड़ा कदम उठाते हुए, तेलंगाना सरकार ने हाल ही में 4 लाख से अधिक किसानों का कर्ज माफ किया है। यह घोषणा राज्य सरकार द्वारा अगस्त में की गई थी, जिसमें कृषि ऋण से परेशान किसानों को आर्थिक राहत देने का वादा किया गया था। अब तक इस योजना से 12,150 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज माफ किया जा चुका है, जिससे लाखों किसानों की समस्याओं का समाधान हुआ है।

अगस्त में की गई थी कर्ज माफी की घोषणा

तेलंगाना सरकार ने अगस्त 2023 में किसानों के कर्ज माफी की घोषणा की थी, जिसके तहत पहले चरण में 1 लाख रुपये तक के कृषि ऋण माफ किए गए थे। इस फैसले से 4.46 लाख से अधिक किसानों को फायदा हुआ था। यह योजना किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के उद्देश्य से लाई गई है, जिससे वे खेती-बाड़ी में बेहतर ढंग से ध्यान दे सकें और कर्ज के बोझ से मुक्त हो सकें।

कर्ज माफी योजना के चरणलाभार्थी किसानमाफी गई राशि (करोड़ रुपये में)
पहला चरण11,50,1936,098.93
दूसरा चरण6,40,8236,190.01
कुल (अब तक)18 लाख+12,150+

कर्ज माफी योजना का चौथा चरण जल्द शुरू

तेलंगाना सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि चौथे चरण के तहत और अधिक किसानों को कर्ज माफी का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत कुल 18 हजार करोड़ रुपये के कृषि ऋण माफ करने का लक्ष्य रखा गया है। चौथे चरण में सरकार उन किसानों को कवर करने का प्रयास कर रही है, जिनका कर्ज अभी तक माफ नहीं हो पाया है।

12 हजार करोड़ से अधिक का कर्ज माफ

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अब तक तेलंगाना सरकार ने कुल 12,150 करोड़ रुपये से अधिक का कृषि ऋण माफ किया है। पहले चरण में 11,50,193 किसानों को 6,098.93 करोड़ रुपये की माफी दी गई, जबकि दूसरे चरण में 6,40,823 किसानों को 6,190.01 करोड़ रुपये का कर्ज माफ हुआ। इस योजना से लाखों किसानों को भारी राहत मिली है, जिससे वे खेती में वापस ध्यान लगा पाएंगे और अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकेंगे।

कर्ज माफी से सरकार पर पड़ेगा 18 हजार करोड़ का बोझ

हालांकि यह योजना किसानों के लिए बेहद फायदेमंद है, लेकिन इससे सरकार पर भी भारी वित्तीय बोझ पड़ेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस योजना के तहत तेलंगाना सरकार पर कुल 18 हजार करोड़ रुपये का भार आएगा। बावजूद इसके, राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है ताकि किसानों की समस्याओं का समाधान हो सके और वे आर्थिक तौर पर सशक्त बन सकें।

कर्ज माफी का प्रभाव

तेलंगाना की कर्ज माफी योजना ने किसानों को न केवल आर्थिक रूप से राहत दी है, बल्कि उन्हें आत्मनिर्भर बनने में भी मदद की है। इससे पहले, किसानों पर भारी कर्ज का बोझ था, जिससे उनकी खेती पर नकारात्मक असर पड़ रहा था। लेकिन अब, इस कर्ज माफी से लाखों किसानों को दोबारा से खेती-बाड़ी में जुटने का मौका मिला है।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×