खेती बाड़ीब्रेकिंग न्यूज़

PM Kisan Yojana की 18वीं कि‍स्‍त को लेकर बड़ी अपडेट, जानें क़िस्त को लेकर जरूर बातें

Pm Kisan योजना के तहत किसानों को साल में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता तीन किस्तों में (2000 रुपये प्रति किस्त) दी जाती है। यह एक केंद्रीय योजना है, जिसका पूरा खर्च केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाता है।

PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment: केंद्र सरकार द्वारा छोटे और सीमांत किसानों के लिए चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त (PM Kisan 18th Kist) जल्द ही जारी हो सकती है। पिछली बार योजना की 17वीं किस्त जून 2024 में जारी की गई थी, और अब देशभर के लगभग 12 करोड़ किसान 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

इस योजना के तहत किसानों को साल में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता तीन किस्तों में (2000 रुपये प्रति किस्त) दी जाती है। यह एक केंद्रीय योजना है, जिसका पूरा खर्च केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाता है।

रबी सीजन से पहले किस्त जारी होने की उम्मीद

अक्टूबर से रबी की फसल की बुआई शुरू होती है, और किसानों को इस समय खाद और बीज खरीदने के लिए पैसों की आवश्यकता होती है। इसीलिए, उम्मीद की जा रही है कि 18वीं किस्त सितंबर के अंत या अक्टूबर में जारी हो सकती है। यदि आप भी इस किस्त का इंतजार कर रहे हैं, तो नीचे दी गई जानकारी पर ध्यान दें:

डीबीटी (Direct Benefit Transfer) का विकल्प चालू रखें

योजना का लाभ पाने के लिए आपका आधार कार्ड और बैंक खाता लिंक होना जरूरी है। आप यह जांचने के लिए UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते हैं कि आपका बैंक खाता आधार से जुड़ा है या नहीं। यदि नहीं, तो अपनी बैंक शाखा जाकर इसे लिंक करा सकते हैं। साथ ही, ध्यान रखें कि आपका बैंक खाता डीबीटी (Direct Benefit Transfer) के लिए चालू हो, ताकि किस्त का पैसा सीधे खाते में आ सके।

ई-केवाईसी (e-KYC) पूरा करना न भूलें

पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करना आवश्यक है। यह एक आसान प्रक्रिया है जिसे आप अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर के माध्यम से ओटीपी (OTP) के जरिए ऑनलाइन कर सकते हैं। आप यह काम कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) या किसी ऑनलाइन सेवा केंद्र पर भी करा सकते हैं। अगर ई-केवाईसी पूरी नहीं हुई है, तो आपको किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा।

स्टेटस चेक करते रहें

आप अपने आवेदन का स्टेटस पीएम किसान पोर्टल पर जाकर नियमित रूप से चेक करते रहें। हालांकि, अभी तक सरकार की तरफ से किस्त जारी करने की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन संभावना है कि जल्द ही इसकी घोषणा हो सकती है।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×