ब्रेकिंग न्यूज़

कल 17 सितंबर को रहेगी छुट्टी; नहीं लगेंगे स्कूल; आदेश जारी

17 september holiday: बांसवाड़ा में 17 सितंबर को गणेश विसर्जन के साथ स्थानीय अवकाश घोषित। जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और इस दिन का धार्मिक महत्व।

17 september holiday: राजस्थान में अनंत चतुर्दशी को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है, और इस वर्ष 17 सितंबर 2024 को बांसवाड़ा जिले में इस पावन अवसर पर अवकाश घोषित किया गया है। जिला कलक्टर ने इस दिन को स्थानीय अवकाश घोषित कर दिया है, जिसके तहत स्कूल, कॉलेज, बैंक और कई सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे।

अनंत चतुर्दशी: गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन

अनंत चतुर्दशी का यह त्योहार बांसवाड़ा और राजस्थान के अन्य हिस्सों में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन होता है, और सुबह से ही शहर में गणपति बप्पा मोरया की गूंज सुनाई देती है। लोग अपने-अपने घरों में स्थापित गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन करते हैं और इस शुभ अवसर पर भगवान गणेश को विदा करते हैं।

अनंत चतुर्दशी का महत्व

अनंत चतुर्दशी का धार्मिक महत्व बहुत खास है। मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु के अनंत स्वरूप की पूजा करने से 14 वर्षों तक शुभ फल प्राप्त होता है। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार, पांडवों ने भी इसी व्रत के प्रताप से अपना खोया हुआ राजपाठ प्राप्त किया था। इसलिए इस दिन को बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया जाता है।

बांसवाड़ा में 5 दिन की छुट्टियां

गौरतलब है कि बांसवाड़ा जिले में यह लगातार पांचवां अवकाश है। 13 सितंबर को रामदेव जयंती, 14 सितंबर को दूसरा शनिवार, 15 सितंबर को रविवार और 16 सितंबर को ईद-ए-मिलाद के चलते पहले ही अवकाश घोषित किए गए थे। अब 17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के मौके पर एक और अवकाश मिलने से जिले के लोगों को लगातार 5 दिन की छुट्टियां मिली हैं। यह अवकाश खासकर बच्चों और कर्मचारियों के लिए राहत का समय साबित हो रहा है।

अनंत पूजा का शुभ मुहूर्त

अनंत चतुर्दशी पर भगवान विष्णु के अनंत स्वरूप की पूजा का महत्व है। ज्योतिषाचार्य राकेश मिश्रा के अनुसार, इस बार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि 16 सितंबर 2024 को दोपहर 1:15 बजे से शुरू हो रही है और 17 सितंबर 2024 को सुबह 11:09 बजे समाप्त हो जाएगी। पूजा का शुभ मुहूर्त 17 सितंबर को प्रात: 8:52 बजे से दोपहर 1:31 बजे तक रहेगा। इस दौरान भगवान विष्णु की पूजा करने से भक्तों को विशेष फल प्राप्त होगा।

अनंत चतुर्दशी का शुभ मुहूर्त:

तिथिआरंभ (16 सितंबर)समापन (17 सितंबर)पूजा का मुहूर्त
16-17 सितंबर 20241:15 PM11:09 AM8:52 AM – 1:31 PM

अनंत चतुर्दशी के आयोजनों की धूम

राजस्थान के बांसवाड़ा सहित अन्य जिलों में इस दिन विशेष आयोजन होते हैं। घर-घर में गणेश प्रतिमाओं की स्थापना की जाती है और विसर्जन के समय नगर में धार्मिक झांकियां और शोभायात्राएं निकाली जाती हैं। इस दिन लोग भगवान गणेश से सुख, समृद्धि और शांति की कामना करते हैं। साथ ही अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु की भी पूजा होती है।

अन्य महत्वपूर्ण खबरें:

  • राजस्थान में अगले 5 दिनों तक मानसून की विदाई के बावजूद बारिश की संभावना बनी रहेगी। कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है।
  • 18 और 19 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के जिलों जैसे जयपुर और भरतपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इस अनंत चतुर्दशी पर पूरे राजस्थान में उल्लास और भक्ति का माहौल बना रहेगा। विशेष रूप से बांसवाड़ा में छुट्टियों की लंबी श्रृंखला ने त्योहार को और भी खास बना दिया है। गणेश विसर्जन के बाद लोग भगवान गणेश से अगले साल फिर आने की कामना करते हुए इस पर्व का समापन करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×