बिजनेस

PMAY-G Scheme 2024: 10 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त के साथ मिलेगा स्वीकृति पत्र, जानें पूरी जानकारी

PMAY-G Scheme 2024: PMAY-G के तहत झारखंड, गुजरात और ओडिशा के लगभग 10 लाख लाभार्थियों को मकान के लिए पहली किस्त मिलेगी। जानें योजना का लाभ, पात्रता और पूरी जानकारी।

PMAY-G Scheme 2024: प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (PMAY-G) के तहत झारखंड, गुजरात, ओडिशा सहित अन्य राज्यों के लगभग 10 लाख लाभार्थियों को जल्द ही उनके नए मकानों के लिए पहली किस्त और स्वीकृति पत्र मिलेंगे। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को ओडिशा में आयोजित एक राष्ट्रीय कार्यक्रम में लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित करेंगे और डिजिटल माध्यम से पहली किस्त सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरित करेंगे। इस योजना के तहत, लगभग 26 लाख परिवारों का अपना घर बनाने का सपना साकार होने जा रहा है।

मुख्य बिंदु और योजना का लाभ

  • पहली किस्त वितरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3,180 करोड़ रुपये की पहली किस्त सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित करेंगे, जिससे 26 लाख परिवार अपने घर का निर्माण शुरू कर सकेंगे।
  • झारखंड में कार्यक्रम: 15 सितंबर को झारखंड में 20,000 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र दिए जाएंगे और लगभग 5 करोड़ रुपये की धनराशि लाभार्थियों के खातों में सीधे जमा की जाएगी। साथ ही, 46,000 लाभार्थियों के नए घरों का गृह प्रवेश भी होगा।
  • गुजरात में समारोह: 16 सितंबर को गुजरात के 31,000 लाभार्थियों को 93 करोड़ रुपये की धनराशि हस्तांतरित की जाएगी और 35,000 तैयार मकानों का गृह प्रवेश समारोह आयोजित किया जाएगा।

आवास + 2024 ऐप का शुभारंभ

प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के दौरान आवास + 2024 ऐप भी लॉन्च करेंगे, जिसका उद्देश्य अधिकतम पात्र लाभार्थियों को योजना में शामिल करना और उन्हें पक्के मकान उपलब्ध कराना है। यह ऐप उन लोगों की पहचान करने में मदद करेगा जो अब तक इस योजना से वंचित रह गए हैं और उन्हें भी घर का लाभ प्रदान किया जाएगा।

राज्यमकान लक्ष्य (वित्त वर्ष 2024)जारी की गई राशि (करोड़ रुपये)
ओडिशा22,572 मकान41.32 करोड़ रुपये
झारखंड1,13,195 मकान187.79 करोड़ रुपये
गुजरात54,135 मकान99.1 करोड़ रुपये

PMAY-G का उद्देश्य और उपलब्धियाँ

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (PMAY-G) सरकार की एक प्रमुख योजना है, जिसका उद्देश्य 2024 तक “सभी के लिए आवास” लक्ष्य को हासिल करना है। यह योजना 2016 में शुरू की गई थी और इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में बेघर परिवारों और उन परिवारों को पक्के मकान प्रदान करना है, जो कच्चे या जर्जर मकानों में रह रहे हैं। इसके तहत सरकार का लक्ष्य 2.95 करोड़ पक्के मकानों का निर्माण करना है, जिनमें बुनियादी सुविधाएं जैसे कि शौचालय, बिजली, पानी, और रसोई शामिल होंगी।

पिछले कुछ वर्षों में इस योजना ने उल्लेखनीय सफलता हासिल की है:

  • गुजरात: राज्य में पिछले एक दशक में 6.50 लाख मकान बनाए गए हैं और चालू वित्त वर्ष में 54,135 मकान बनाने का लक्ष्य है।
  • झारखंड: 2024 तक राज्य में 1,13,195 मकानों का निर्माण होना है, जिनके लिए सरकार ने 187.79 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की है।
  • ओडिशा: 22,572 मकानों के लक्ष्य के लिए 41.32 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है।

कैसे मिलेगा लाभ

PMAY-G के तहत, लाभार्थियों को योजना का लाभ पाने के लिए अपने राज्यों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा। योजना की वेबसाइट पर जाकर, पात्र लाभार्थी अपनी जानकारी दर्ज कर सकते हैं और स्वीकृति पत्र व पहली किस्त प्राप्त कर सकते हैं।

योजना का प्रभाव

इस योजना के जरिए लाखों परिवारों को आवास की सुविधा प्राप्त हो रही है, जिससे उनकी जीवनस्तर में सुधार हो रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में मकान मिलने से न केवल उनका सामाजिक और आर्थिक स्तर बढ़ेगा, बल्कि यह भारत के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

AMIT KUMAR

नमस्कार! तेजी से बढ़ते और बदलते डिजिटल युग में उमंग हरियाणा पर कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। ताज़ा हिंदी ख़बरों और ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×