राजनीति

Haryana Assembly Election 2024: क्या बीजेपी को बड़ा झटका लगेगा? सर्वे और विशेषज्ञों की भविष्यवाणियों से कांग्रेस की बढ़त

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: सर्वे और राजनीतिक विश्लेषकों की भविष्यवाणियों के अनुसार, कांग्रेस की जीत लगभग तय है। जानिए सभी प्रमुख सर्वे के आंकड़े और बीजेपी के लिए मुश्किलें।

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के समीकरण तेजी से बदल रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को इस बार के चुनाव में बड़ा झटका लग सकता है। राजनीतिक विशेषज्ञों और मीडिया चैनलों के सर्वे के अनुसार, कांग्रेस की वापसी की प्रबल संभावनाएं नजर आ रही हैं।

सर्वे में कांग्रेस की बढ़त, बीजेपी के लिए मुश्किलें

मीडिया रिपोर्ट्स और ओपीनियन पोल के आंकड़े साफ संकेत दे रहे हैं कि बीजेपी को इस बार सत्ता गंवानी पड़ सकती है। वरिष्ठ टीवी पत्रकार विजय विद्रोही के मुताबिक, हरियाणा के राजनीतिक समीकरणों पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि कांग्रेस को 55 से अधिक सीटें मिल सकती हैं, और कुछ चैनल्स की रिपोर्ट्स में यह आंकड़ा 58-64 सीटों तक जा सकता है।

सट्टा बाजार के अनुमान

सिर्फ सर्वे ही नहीं, सट्टा बाजार के ताजा अनुमान भी इस ओर इशारा कर रहे हैं कि कांग्रेस की जीत लगभग तय है। विद्रोही के अनुसार, हरियाणा के वोटर अब बदलाव चाहते हैं, और एंटी-इन्कंबेंसी फैक्टर के चलते सत्ता परिवर्तन की संभावनाएं बढ़ गई हैं।

Times Now-Matrize Poll के आंकड़े

Times Now-Matrize Poll के अनुसार, हरियाणा में स्थिति कुछ इस प्रकार हो सकती है:

पार्टीसीटेंवोट शेयर (%)
कांग्रेस36-4132.4%
बीजेपी33-3835.6%
जेजेपी2-58.8%
अन्य6-1123.2%

इस सर्वे के मुताबिक बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर हो सकती है, लेकिन कांग्रेस के लिए बढ़त की संभावना अधिक है।

Lok Poll Survey की भविष्यवाणी

Lok Poll Survey में कांग्रेस को 58-65 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है, जबकि बीजेपी के खाते में 20-29 सीटें जा सकती हैं।

पार्टीसीटेंवोट शेयर (%)
कांग्रेस58-6546-48%
बीजेपी20-2927-35%
अन्य3-57-8%

इस सर्वे से साफ जाहिर होता है कि हरियाणा में कांग्रेस को भारी जनसमर्थन मिल सकता है।

इंडिया टुडे MOTN Survey का निष्कर्ष

इंडिया टुडे द्वारा कराए गए सी वोटर के मूड ऑफ दि नेशन सर्वे में हरियाणा सरकार के कामकाज पर संतोष का प्रतिशत बेहद कम नजर आया। सर्वे में 44% लोगों ने खुद को असंतुष्ट बताया, जबकि केवल 27% लोग ही सरकार के कामकाज से संतुष्ट थे।

बीजेपी के लिए क्यों है मुश्किल?

विशेषज्ञों के अनुसार, एंटी-इन्कंबेंसी हरियाणा में बीजेपी की सत्ता वापसी में सबसे बड़ी चुनौती बन रही है। लोग अब बदलाव चाहते हैं और कांग्रेस को एक मजबूत विकल्प के रूप में देख रहे हैं। इसके अलावा, बीजेपी के वोट बैंक में बिखराव की संभावना भी जताई जा रही है, जो पार्टी के लिए घातक साबित हो सकता है।

पिछले चुनाव का परिणाम

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 में बीजेपी को 40 सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस 31 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही थी। जेजेपी ने 10 सीटों पर कब्जा किया था।

पार्टीसीटेंवोट शेयर (%)
बीजेपी4037%
कांग्रेस3128%
जेजेपी1015%
अन्य818%

चुनाव की तारीखें

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान 5 अक्टूबर 2024 को होगा और परिणाम 8 अक्टूबर 2024 को घोषित किए जाएंगे। राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से किसी भी दल को बहुमत के लिए 46 सीटों की आवश्यकता होगी।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×