बिजनेस

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की हुई चांदी, DA बढ़ोतरी को लेकर हुआ ये ऐलान

7th Pay Commission के तहत सितंबर 2024 में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 4% की बढ़ोतरी हो सकती है। जानें वेतन और पेंशन में कितना होगा इजाफा।

7th Pay Commission : महंगाई भत्ता (DA) का इंतजार कर रहे केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए जल्द ही अच्छी खबर आने वाली है। खबरों के मुताबिक, केंद्र सरकार सितंबर 2024 में DA में बढ़ोतरी (DA Hike) की घोषणा कर सकती है। यह फैसला 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के नियमों के तहत लिया जाएगा, जिसके अनुसार हर साल जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है।

DA बढ़ोतरी: क्या होंगे बदलाव?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI-IW) के आंकड़ों के आधार पर जुलाई 2024 तक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी होने की संभावना है। इससे महंगाई भत्ता 46% से बढ़कर 49% हो सकता है। जून 2024 के AICPI-IW डेटा में 1.5 अंक की बढ़ोतरी हुई थी, जिसके आधार पर यह निर्णय लिया गया है।

कब होगी DA बढ़ोतरी की घोषणा?

25 सितंबर 2024 को होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में DA बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है। अगर यह घोषणा होती है, तो कर्मचारियों को अक्टूबर 2024 के वेतन में बढ़ी हुई राशि मिलेगी। इसके साथ ही, जुलाई से सितंबर 2024 तक का बकाया भी अक्टूबर में दिया जाएगा।

वेतन में कितनी होगी बढ़ोतरी?

एक अनुमान के अनुसार, 50,000 रुपये प्रति माह कमाने वाले कर्मचारी के वेतन में लगभग 1,500 रुपये की बढ़ोतरी होगी। इसके साथ ही, जनवरी 2024 में जो 4% की DA बढ़ोतरी की गई थी, उससे DA पहले ही 42% से बढ़कर 46% हो चुका है।

AICPI-IW डेटा पर आधारित है DA बढ़ोतरी

महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स (AICPI-IW) के आधार पर किया जाता है। यह डेटा हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी किया जाता है। जून 2024 के लिए AICPI-IW डेटा 31 जुलाई 2024 को जारी किया गया था, जिसमें 1.5 अंकों की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी।

तीसरी बार हो सकती है 4% की बढ़ोतरी

AICPI इंडेक्स के पिछले छह महीनों के आंकड़ों के आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार भी DA में 4% की बढ़ोतरी हो सकती है। अगर ऐसा होता है, तो यह लगातार तीसरी बार होगा जब महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि होगी, जिससे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन और पेंशन में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

DA बढ़ोतरी का प्रस्ताव कब आएगा?

वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला व्यय विभाग जल्द ही DA में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार कर सकता है। यह प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में रखा जाएगा, जहां इसे अंतिम मंजूरी दी जाएगी।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×