मौसम

कल का मौसम (Weather Update September 16): यूपी, बिहार समेत कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश की संभावना

Kal Ka Mausam 16 September 2024: मौसम विभाग ने 16 सितंबर के लिए ताजा मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। यूपी, बिहार और झारखंड में भारी बारिश की संभावना है, जबकि दिल्ली और नोएडा में हल्की बारिश होगी।

Kal Ka Mausam 16 September 2024 (Weather Update September 16): मौसम विभाग ने 16 सितंबर के लिए ताजा पूर्वानुमान जारी किया है। इस पूर्वानुमान में कई राज्यों में बारिश और मौसम के बदलावों की जानकारी दी गई है। देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है, जिससे लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। आइए जानें 16 सितंबर के लिए किस राज्य में कैसा रहेगा मौसम-

उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में 16 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है। इस बारिश के चलते जलभराव और सड़क दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ सकती है। खासकर बिहार और झारखंड में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश की भी संभावना है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है। यात्रा करने से पहले लोगों को सलाह दी गई है कि वे मौसम की जानकारी अवश्य लें।

प्रमुख क्षेत्रों में मौसम का हाल:

राज्यसंभावित मौसम
उत्तर प्रदेशभारी बारिश, जलभराव की चेतावनी
बिहारतेज बारिश, आंधी-तूफान का खतरा
झारखंडभारी बारिश, आंधी के साथ नुकसान की संभावना
छत्तीसगढ़तेज बारिश, स्थानीय बाढ़ की आशंका

दिल्ली, हरियाणा और नोएडा में हल्की बारिश

दिल्ली, हरियाणा और नोएडा में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि इन क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ बारिश होगी। इसके अलावा, कुछ स्थानों पर बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। ऐसे में अगर आप इन इलाकों में बाहर जाने की योजना बना रहे हैं, तो सावधानी बरतने की जरूरत है।

उत्तराखंड में भारी बारिश से राहत के आसार

उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश ने जनजीवन को काफी प्रभावित किया है। पहाड़ी इलाकों में बारिश के चलते भूस्खलन और बाढ़ जैसी समस्याएं उत्पन्न हो गई हैं। हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिनों में मौसम में सुधार हो सकता है और बारिश से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

बिहार में आंधी के साथ बारिश

बिहार के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान की संभावना है। आंधी के साथ ही बारिश होने की भी संभावना जताई गई है, जिससे पेड़ और अन्य संरचनाओं को नुकसान पहुंच सकता है। लोगों को सतर्क रहने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी गई है।

उत्तर भारत के कई हिस्सों में उमस और गर्मी

उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में जहां बारिश नहीं होगी, वहां उमस और गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। यह मौसम उन लोगों के लिए असहज हो सकता है जो गर्मी के प्रति संवेदनशील हैं। इसलिए, ऐसे क्षेत्रों में लोगों को अधिक पानी पीने और ठंडी जगहों पर रहने की सलाह दी गई है।

बारिश की संभावना वाले राज्यबारिश न होने वाले राज्य
उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़राजस्थान, पंजाब, हरियाणा

यात्रा और अन्य गतिविधियों पर असर

16 सितंबर को मौसम की स्थिति को देखते हुए यात्रा की योजनाओं को तैयार करना महत्वपूर्ण होगा। भारी बारिश वाले इलाकों में यात्रा करने से पहले मौसम की जानकारी अवश्य लें और अगर संभव हो, तो यात्रा को टालने पर विचार करें। इसके अलावा, दिल्ली-एनसीआर जैसे क्षेत्रों में हल्की बारिश के चलते वाहन धीमी गति से चलाने और सावधानी बरतने की जरूरत होगी।

मौसम की जानकारी और अपडेट के लिए मौसम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट और ऐप्स का उपयोग करें ताकि आप सही समय पर मौसम से जुड़ी जानकारी पा सकें और अपने दिन को बेहतर ढंग से योजना बना सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×