ब्रेकिंग न्यूज़

UP से हरियाणा तक बनेगा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे, 2300 करोड़ की लागत से होगा निर्माण; इन 43 गांव की ली जाएगी भूमि

Greenfield Expressway: अलीगढ़ से हरियाणा तक बनने जा रहे ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होगा। 2300 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला यह एक्सप्रेसवे नोएडा और गुरुग्राम के बीच सफर को आसान करेगा और खैर, जट्टारी के जाम से राहत दिलाएगा।

Green field expressway : अलीगढ़ से हरियाणा के पलवल तक जल्द ही ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य शुरू होने जा रहा है, जिसके लिए टेंडर प्रक्रिया चालू हो चुकी है। इस महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत 32 किलोमीटर लंबे फोरलेन एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा, जिसकी अनुमानित लागत 2300 करोड़ रुपये होगी। इस नए एक्सप्रेसवे का मुख्य उद्देश्य अलीगढ़, खैर, और जट्टारी में लगने वाले यातायात जाम से राहत दिलाना और दिल्ली-एनसीआर, नोएडा, गुरुग्राम तक की यात्रा को सुविधाजनक बनाना है।

यमुना एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल से जुड़ेगा

यह नया एक्सप्रेसवे टप्पल में यमुना एक्सप्रेसवे और पलवल में ईस्टर्न पेरिफेरल के इंटरचेंज से जुड़ेगा। इससे नोएडा और गुरुग्राम के बीच सफर न केवल आसान होगा, बल्कि वाहन चालकों को भी जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी। खासतौर पर खैर और जट्टारी के इलाके, जहां अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है, वहां से गुजरने वाले यात्रियों के लिए यह बड़ी राहत साबित होगा।

2031 की महायोजना में शामिल

अलीगढ़ विकास प्राधिकरण (एडीए) की महायोजना 2031 के तहत इस मार्ग को प्रस्तावित किया गया है। इसके साकार होने से अलीगढ़ से दिल्ली, एनसीआर, आगरा, मथुरा, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, पलवल, गुरुग्राम और हरियाणा के अन्य हिस्सों तक कनेक्टिविटी में सुधार होगा। एक्सप्रेसवे के निर्माण से वाहन चालक अलीगढ़ के सारसौल से यमुना एक्सप्रेसवे तक महज एक घंटे में पहुंच सकेंगे, जिससे यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा।

विवरणविवरण
लंबाई32 किमी
कुल लागत2300 करोड़ रुपये
कनेक्टिविटीटप्पल से यमुना एक्सप्रेसवे, पलवल से ईस्टर्न पेरिफेरल
प्रभावित गांव43 गांव

भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू

इस परियोजना के तहत अलीगढ़ के 43 गांवों की भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा, जिसमें अंडला, अर्राना, जरारा, चौधाना, तरौरा, नयावास, उदयगढ़ी, लक्ष्मणगढ़ी और कई अन्य गांव शामिल हैं। इन गांवों में जीपीएस की मदद से निशानदेही की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, और भूमि पर काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। परियोजना के अंतर्गत हरित पट्टी भी विकसित की जाएगी, जिससे पर्यावरण को भी लाभ मिलेगा।

अलीगढ़ के विकास को मिलेगा बढ़ावा

इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से अलीगढ़ के विकास में भी तेजी आएगी। महायोजना-2031 के तहत अलीगढ़-खैर रोड का विकास प्रमुखता से किया जाएगा। इस परियोजना से अलीगढ़ के डिफेंस कोरिडोर, राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय, ट्रांसपोर्ट नगर और ग्रेटर अलीगढ़ जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं को भी लाभ पहुंचेगा, जिससे क्षेत्र में आर्थिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×