ट्रेंडिंग

Wine Beer: दुनिया की टॉप शराब में शामिल हैं भारत के ये 7 ब्रांड, चेक करें ब्रांड लिस्ट

Web Desk, New Delhi: शराब (Alcohol) अब भी दुनिया की लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा है, भले ही इसके सेहत पर बुरे प्रभाव हों। दुनियाभर में विभिन्न प्रकार की शराब में वाइन, बियर और व्हिस्की (Whiskey) का खास स्थान है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्हिस्की की दुनिया में भारतीय ब्रांड्स का दबदबा है? फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली 25 व्हिस्की ब्रांड्स में 7 ब्रांड्स भारत से हैं। यह तथ्य भारत के व्हिस्की उत्पादन के मामले में शीर्ष स्थान पर होने को दर्शाता है।

व्हिस्की उत्पादन में भारत सबसे आगे

फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, भारत दुनिया में सबसे ज्यादा व्हिस्की का उत्पादन करने वाला देश है। भारतीय व्हिस्की की मांग घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तरों पर जबरदस्त है। इसके बाद अमेरिका, फ्रांस, जापान, और यूके जैसे देशों का नंबर आता है।

मैकडॉवेल्स (McDowells), भारत का प्रमुख व्हिस्की ब्रांड, दुनिया में सबसे अधिक बिकने वाली व्हिस्की बन चुकी है। यूनाइटेड ब्रेवरीज द्वारा निर्मित यह ब्रांड प्रति वर्ष 27.63 करोड़ लीटर बेचता है, जो इसे शीर्ष स्थान पर रखता है।

शीर्ष 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली व्हिस्की ब्रांड्स
रिपोर्ट में दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 व्हिस्की ब्रांड्स की सूची इस प्रकार है:

रैंकब्रांडदेशप्रति वर्ष बिक्री (करोड़ लीटर)
1मैकडॉवेल्स (McDowells)भारत27.63
2ऑफसर च्वाइस (Officer’s Choice)भारत27.54
3इंपीरियल ब्लू (Imperial Blue)भारत23.97
4रॉयल स्टैग (Royal Stag)भारत19.80
5जॉनी वॉकर (Johnnie Walker)स्कॉटलैंड16.56
6जैक डैनियल्स (Jack Daniel’s)अमेरिका13.45
7जॉन डिस्टलरीज (John Distilleries)भारत12.34
8जिम बीम (Jim Beam)अमेरिका11.20
9हेवर्ड्स फाइन (Haywards Fine)भारत10.45
108 पीएमभारत9.56

भारतीय व्हिस्की ब्रांड्स का दबदबा

भारतीय ब्रांड्स का प्रदर्शन लगातार प्रभावशाली रहा है। ऑफसर च्वाइस (Officer’s Choice), जो एलाइड ब्लेडर्स एंड डिस्टीलरीज द्वारा बनाया जाता है, विश्व में दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला व्हिस्की ब्रांड है।

यह प्रति वर्ष 27.54 करोड़ लीटर की बिक्री के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर है। इसके बाद तीसरे स्थान पर इंपीरियल ब्लू (Imperial Blue) है, जो कि भारत का ही एक और लोकप्रिय ब्रांड है। इसे परनॉड रिकार्ड द्वारा बनाया जाता है, और यह प्रति वर्ष 23.97 करोड़ लीटर की बिक्री करता है।

जॉनी वॉकर और जैक डैनियल्स भी टॉप 10 में

जब हम ग्लोबल व्हिस्की ब्रांड्स की बात करते हैं, तो जॉनी वॉकर (Johnnie Walker) और जैक डैनियल्स (Jack Daniel’s) जैसे ब्रांड्स का नाम आना स्वाभाविक है।

जॉनी वॉकर, जो स्कॉटलैंड की कंपनी डियेजियो (Diageo) द्वारा बनाया जाता है, प्रति वर्ष 16.56 करोड़ लीटर की बिक्री करता है और यह पांचवें स्थान पर है।

जैक डैनियल्स (Jack Daniel’s), जो कि एक अमेरिकी ब्रांड है और इसे ब्राउन फॉरमैन द्वारा निर्मित किया जाता है, प्रति वर्ष 13.45 करोड़ लीटर की बिक्री करता है और यह छठे स्थान पर है।

व्हिस्की की बढ़ती मांग

भारत की व्हिस्की इंडस्ट्री तेजी से विकसित हो रही है। घरेलू बाजार में बड़ी मांग के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी भारतीय व्हिस्की की लोकप्रियता बढ़ रही है। जॉन डिस्टलरीज और 8 पीएम जैसे ब्रांड्स भारतीय बाजार में मजबूत पकड़ बनाए हुए हैं, और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इन्हें सराहा जा रहा है।

AMIT KUMAR

नमस्कार! तेजी से बढ़ते और बदलते डिजिटल युग में उमंग हरियाणा पर कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। ताज़ा हिंदी ख़बरों और ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×