मौसम

बारिश का कहर! चारधाम यात्रा रोकी गई, हिमाचल प्रदेश में सड़कें बंद, मध्य प्रदेश की नदियों में उफान; देखिये देशभर का मौसम बुलेटिन

IMD Weather Alerts: देशभर में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। दिल्ली में जलभराव और ट्रैफिक समस्याएं बढ़ीं, वहीं अन्य राज्यों में भी बारिश का अलर्ट जारी है। जानें पूरे अपडेट के बारे में।

IMD Weather Alerts: देश के कई राज्यों में बारिश ने आम जनजीवन को प्रभावित कर दिया है। दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को दिनभर बारिश हुई, जिसके चलते जलभराव और ट्रैफिक की समस्याएं सामने आईं। मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्ली में शनिवार को बारिश का दौर थम सकता है, लेकिन कई अन्य राज्यों में अभी भी बारिश का अलर्ट जारी है।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश का असर

दिल्ली में शुक्रवार को व्यापक बारिश हुई, जिससे कई इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। ट्रैफिक व्यवस्था भी प्रभावित हुई, जिससे शहरवासियों को मुश्किलें उठानी पड़ीं। शनिवार को मौसम विभाग ने दिल्ली के कई इलाकों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

अन्य राज्यों में बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अगले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, कोंकण, गोवा, छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, हरियाणा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। मिजोरम, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में मध्यम वर्षा की संभावना जताई गई है।

मध्य प्रदेश में नदियों का उफान

मध्य प्रदेश में आसन, क्वारी, सिंध और चंबल नदियां उफान पर हैं। कई स्थानों पर पुल के ऊपर से पानी बह रहा है, जिससे यातायात प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने भोपाल समेत प्रदेशभर में शनिवार को हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है।

हिमाचल प्रदेश में सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण 31 सड़कों पर ट्रैफिक रोक दिया गया है। शिमला और सिरमौर में बाढ़ के खतरे का अलर्ट जारी किया गया है। कांगड़ा, मंडी, सिरमौर, शिमला, कुल्लू, किन्नौर और बिलासपुर में कई सड़क मार्ग बंद हैं।

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा रोकी गई

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश के कारण गंगा, कोसी और काली नदियां उफान पर हैं। भूस्खलन के कारण 200 से अधिक सड़कें बंद हैं और चारधाम यात्रा रोक दी गई है। मौसम विभाग ने शनिवार को उत्तराखंड के लिए बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

मानसून की वापसी और भविष्यवाणी

मानसून की वापसी 18 सितंबर के बाद पश्चिमी राजस्थान के रास्ते शुरू होने की संभावना है। इस बार मानसून अधिक एक्टिव रहने की उम्मीद है और सितंबर के अंत तक बारिश होती रहेगी। अक्टूबर में भी बारिश की संभावना जताई गई है। इस मानसून में 8% अधिक बारिश हुई है, लेकिन 185 जिलों में अभी भी सूखे की स्थिति बनी हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×