मौसम

Rajasthan Monsoon: इस लौटेगा मानसून! अगले 5 दिन यहां बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather Update, जयपुर – राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश ने प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं। हाल ही में हुई बारिश ने प्रदेश में पिछले 49 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जयपुर सहित पूरे राज्य में शुक्रवार से भारी बारिश का दौर कुछ थम चुका है, लेकिन कई जिलों में अभी भी बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है। धौलपुर और भरतपुर में बाढ़ के कारण स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है।

इन जिलों में भारी बारिश का असर

राजस्थान के धौलपुर, भरतपुर, सीकर, सवाईमाधोपुर, कोटा, झालावाड़, और बारां जैसे जिलों में भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। सवाईमाधोपुर के मित्रपुरा में सबसे अधिक 93 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं, चूरू के ओसियां में 39 मिमी बारिश हुई। अन्य जिलों जैसे अजमेर में 0.4 मिमी, पिलानी में 25.1 मिमी, जोधपुर में 15.4 मिमी और माउंटआबू में 26 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

बाढ़ की स्थिति और स्कूलों में छुट्टी

बारिश के कारण धौलपुर और भरतपुर जिलों में बाढ़ के हालात बन गए हैं। प्रशासन ने बाढ़ के खतरे को देखते हुए इन जिलों के स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है। कुछ अन्य जिलों में भी ऐसी स्थिति देखने को मिल रही है, जहां प्रशासन द्वारा सुरक्षा के मद्देनजर स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में बनी डिप्रेशन की स्थिति अब कमजोर पड़ चुकी है, जिससे भारी बारिश में कमी आने की संभावना है। जयपुर मौसम केंद्र ने जानकारी दी है कि 17 सितंबर के दौरान पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा। जोधपुर और बीकानेर संभाग में आगामी 4-5 दिनों तक मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा, और कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

49 साल में सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड

इस साल राजस्थान में मानसून ने 49 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अब तक प्रदेश में 664 मिमी से अधिक बारिश हो चुकी है, जो कि सामान्य से 61 प्रतिशत अधिक है। इससे पहले साल 1975 में 665 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी, लेकिन इस बार यह आंकड़ा जल्द ही पार हो सकता है।

राजस्थान में हुई इस भारी बारिश ने जल संसाधनों को भर दिया है और कई स्थानों पर खेती को फायदा पहुंचाया है। हालांकि, बाढ़ जैसी स्थितियों ने लोगों को कुछ मुश्किलों का भी सामना करना पड़ रहा है।

कहाँ कितनी बारिश 

मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में मानसून अब धीरे-धीरे विदा होने की संभावना है। जयपुर मौसम केंद्र ने बताया है कि अगले कुछ दिनों में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी और प्रदेश में मानसून की विदाई की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

जिलों का नामबारिश (मिमी)
सवाईमाधोपुर93.0
चूरू (ओसियां)39.0
अजमेर0.4
पिलानी25.1
जोधपुर15.4
माउंटआबू26.0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×