ब्रेकिंग न्यूज़

सफाई कर्मचारियों की हुई चांदी; प्रदेश सरकार के इस फैसले से झूम उठेंगे

प्रदेश सरकार का ऐतिहासिक फैसला: सफाई कर्मचारियों को मिलेगा नियमितिकरण का लाभ, 15,000 से अधिक कर्मचारियों को स्थाई नियुक्ति। जानें पूरी खबर।

Contract Employees Regularization: प्रदेश के सफाई कर्मचारियों के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है। सरकार ने सभी सफाई कर्मचारियों को नियमित करने का ऐतिहासिक फैसला लिया है। इस कदम से हजारों सफाई कर्मचारी, जो लंबे समय से दैनिक वेतन भोगी के रूप में काम कर रहे थे, अब स्थाई नियुक्ति का लाभ उठा सकेंगे। इस फैसले से 15,000 से अधिक सफाई कर्मचारियों को सीधे तौर पर फायदा होगा।

सरकार का बड़ा फैसला

7 अगस्त, बुधवार को राज्य सफाई कामगार आयोग के अध्यक्ष प्रताप करोसिया की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस बैठक में नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई भी उपस्थित थे। बैठक में यह तय किया गया कि प्रदेश में वर्ष 2007 से 2016 के बीच कार्यरत सभी दैनिक वेतन भोगी सफाई कर्मचारियों को नियमित किया जाएगा। यह निर्णय सफाई कर्मचारियों की वर्षों की मांग और सरकार की सहानुभूतिपूर्ण नीति का परिणाम है।

नियमितिकरण प्रक्रिया

सरकार के आदेश के अनुसार, सभी सफाई कर्मचारियों को वरीयता के आधार पर रिक्त पदों पर स्थाई नियुक्ति दी जाएगी। इसके तहत, सफाई कर्मचारियों को उनके अनुभव और सेवा के आधार पर प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, जिन कर्मचारियों का निधन हो गया है या जो स्वास्थ्य कारणों से सेवानिवृत्त हो चुके हैं, उनके परिजनों को अनुकम्पा नियुक्ति का लाभ मिलेगा।

परिवारों को मिलेगा लाभ

इस महत्वपूर्ण फैसले का असर केवल कर्मचारियों पर ही नहीं, बल्कि उनके परिवारों पर भी पड़ेगा। सरकार ने यह स्पष्ट किया है कि मृतक कर्मचारियों के परिजनों को नौकरी का अवसर दिया जाएगा। इससे न केवल परिवारों की आर्थिक स्थिति सुधरेगी, बल्कि उनका सामाजिक और आर्थिक विकास भी सुनिश्चित होगा।

उपकरण और संसाधन मिलेंगे

बैठक में यह भी तय किया गया कि नगरीय निकायों में सफाई से संबंधित उपकरण और वाहन सफाई कर्मचारियों के समूहों को दिए जाएंगे, जिससे काम में आसानी होगी और सफाई कार्य की गुणवत्ता में भी सुधार आएगा। सरकार इस दिशा में एक प्रस्ताव तैयार कर मंत्रि-परिषद की बैठक में रखेगी, जिसमें सफाई कर्मचारियों के पदों को बढ़ाने पर विचार किया जाएगा।

सफाई मित्रों के लिए समग्र विकास

राज्य सफाई कामगार आयोग के अध्यक्ष प्रताप करोसिया ने इस फैसले को स्वागत योग्य बताया और कहा कि यह निर्णय सफाई मित्रों के जीवन में सुधार लाएगा। इसके साथ ही, उनके परिवारों का समग्र विकास सुनिश्चित होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×