मौसम

आज का मौसम, 14 September 2024: कई राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट; देखिये दिनभर कैसा रहेगा मौसम का हाल

Aaj Barish Hogi ki Nhi (आज का मौसम ) Aaj ka Mausam 14 September 2024: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तराखंड, हिमाचल और राजस्थान में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। IMD ने अगले 24 घंटों के लिए कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Aaj Barish Hogi ki Nhi (आज का मौसम ) 14 September 2024, Aaj ka Mausam kaisa Rahega: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों समेत देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का दौर जारी है, जिससे आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को दिनभर बारिश होती रही, जिससे जलभराव और ट्रैफिक जाम की समस्या सामने आई। अब हर कोई जानना चाहता है कि आज का मौसम कैसा रहेगा और बारिश कब तक जारी रहेगी।

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली और एनसीआर में आज से मौसम में कुछ सुधार हो सकता है और बारिश का दौर धीमा हो सकता है। हालांकि, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में अभी भी भारी बारिश का अलर्ट जारी है।

आज कहां-कहां बारिश का अलर्ट जारी है?

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, कोंकण, गोवा, छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं, हरियाणा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली-एनसीआर में मौसम का हाल

दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में शुक्रवार को तेज बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई। आज भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन दोपहर बाद से बारिश का दौर थमने की संभावना है। IMD के मुताबिक, आज दिल्ली का न्यूनतम तापमान 22°C और अधिकतम तापमान 30°C के आसपास रहेगा।

शहरन्यूनतम तापमान (°C)अधिकतम तापमान (°C)
दिल्ली2230
नोएडा2326
गाजियाबाद2425
लखनऊ2232
जयपुर2332

उत्तराखंड में बारिश से बिगड़े हालात

उत्तराखंड में भारी बारिश से स्थिति गंभीर बनी हुई है। उधमसिंह नगर जिले में जलभराव की वजह से कई परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। मौसम विभाग ने यहां ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है, जिसके चलते राज्य में आज भी स्कूल बंद रखे गए हैं।

हिमाचल प्रदेश में सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश के चलते 31 सड़कें बंद कर दी गई हैं। शिमला और सिरमौर जिलों में बाढ़ का खतरा भी बना हुआ है। राज्य के कांगड़ा, मंडी, सिरमौर, शिमला, कुल्लू और किन्नौर जिलों में सबसे अधिक सड़कें प्रभावित हुई हैं।

राजस्थान में राहत के आसार

राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान कई इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार, आज से राज्य में बारिश का दौर थोड़ा थम सकता है। पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश और पूर्वी राजस्थान में गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान है।

यूपी में भी भारी बारिश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश के चलते जनजीवन प्रभावित हुआ है। लखनऊ में पिछले 24 घंटों के दौरान 28.6 मिमी बारिश दर्ज की गई और बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई।

अहम जानकारी

  • दिल्ली-एनसीआर में आज से बारिश में कमी की संभावना।
  • हिमाचल प्रदेश में 31 सड़कें बंद, बाढ़ का खतरा।
  • उत्तराखंड में जलभराव के चलते स्कूल बंद, रेड अलर्ट जारी।
  • राजस्थान में आज से मौसम में सुधार के संकेत।
  • उत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट।

अगले 24 घंटों की संभावित मौसमी गतिविधि

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों में कई राज्यों में बारिश की संभावना बनी हुई है। विशेष रूप से उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, निम्नलिखित क्षेत्रों में भी बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं:

  • हिमाचल प्रदेश: हल्की से मध्यम बारिश, कुछ स्थानों पर भारी बारिश।
  • उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा: हल्की से मध्यम बारिश।
  • पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा: हल्की से मध्यम बारिश की संभावना।
  • हरियाणा, गुजरात, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश: हल्की बारिश।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×