ब्रेकिंग न्यूज़

School Holiday 2024: बारिश और त्योहारों के चलते कई राज्यों में स्कूलों में छुट्टियां घोषित, जानें पूरी लिस्ट

School Holiday 2024: जानें सितंबर 2024 में किन-किन राज्यों में स्कूलों की छुट्टियां रहेंगी। मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और बिहार में भारी बारिश और त्योहारों के चलते स्कूल बंद रहेंगे। पढ़ें पूरी खबर।

School Holiday 2024: स्कूली छात्रों के लिए एक बड़ी राहत भरी खबर है। देशभर में भारी बारिश और आगामी त्योहारों को देखते हुए कई राज्यों में स्कूलों की छुट्टियां घोषित की गई हैं। सितंबर 2024 में छात्रों को कई अतिरिक्त अवकाश मिलने वाले हैं। खासतौर पर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार जैसे राज्यों में सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई हैं।

मध्य प्रदेश: ग्वालियर और शिवपुरी में छुट्टी

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में भारी बारिश के चलते कलेक्टर रुचिका चौहान ने 13 और 14 सितंबर को नर्सरी से लेकर कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित की है। इसी तरह, शिवपुरी जिले में भी 13 और 14 सितंबर को स्कूल बंद रहेंगे।

उत्तर प्रदेश: कई जिलों में 12वीं तक स्कूल बंद

उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश के कारण कई जिलों में स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है। आगरा, बुलंदशहर, पीलीभीत, मैनपुरी, बहराइच, सीतापुर, अमरोहा, हाथरस, हापुड़, संभल, अलीगढ़, झांसी, और कन्नौज जैसे जिलों में 12वीं तक के सभी स्कूलों में 15 सितंबर तक अवकाश रहेगा। इसके अलावा, आगरा और कासगंज में 14 सितंबर को भी छुट्टी घोषित की गई है।

उत्तर प्रदेश जिलों की छुट्टी सूची:

जिले का नामअवकाश की तिथि
आगरा13-14 सितंबर
बुलंदशहर13-15 सितंबर
पीलीभीत13-15 सितंबर
मैनपुरी13-15 सितंबर
झांसी13-15 सितंबर
अलीगढ़13-15 सितंबर
कासगंज14 सितंबर

राजस्थान: त्योहारों के चलते स्कूलों में अवकाश

राजस्थान में 13 सितंबर को रामदेव जयंती, तेजा दशमी, और खेजड़ली शहीद दिवस के मौके पर राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे। इसके अलावा, 16 सितंबर को ईद-ए-मिलाद के कारण भी स्कूलों में अवकाश रहेगा।

राजस्थान में अवकाश तिथियां:

तिथिअवकाश का कारण
13 सितंबररामदेव जयंती, तेजा दशमी
16 सितंबरईद-ए-मिलाद
17 सितंबरअनंत चतुर्दशी

झारखंड और बिहार: सितंबर की छुट्टियों का शेड्यूल

झारखंड के धनबाद जिले में 25 सितंबर को जिउतिया पर्व के चलते सरकारी स्कूलों में अवकाश रहेगा। वहीं, बिहार में 17 सितंबर को अनंत चतुर्थी और 25 सितंबर को जिउतिया पर्व के मौके पर स्कूलों की छुट्टी घोषित की गई है।

झारखंड और बिहार में छुट्टियां:

राज्यअवकाश की तिथिकारण
झारखंड25 सितंबरजिउतिया पर्व
बिहार17 और 25 सितंबरअनंत चतुर्थी, जिउतिया पर्व

अन्य राज्यों में भी छुट्टियां

सितंबर महीने में कई रविवार और दूसरे शनिवार के कारण भी छात्रों को अवकाश मिलेगा। 15, 22 और 29 सितंबर को रविवार होने के कारण सभी राज्यों में स्कूल बंद रहेंगे। साथ ही, 14 और 28 सितंबर को दूसरा और चौथा शनिवार होने के कारण भी स्कूलों में अवकाश रहेगा।

स्कूलों में छुट्टियों की लिस्ट (सितंबर 2024)

तिथिकारण
13-14 सितंबरबारिश और स्थानीय अवकाश
16 सितंबरईद-ए-मिलाद
17 सितंबरअनंत चतुर्थी
25 सितंबरजिउतिया पर्व
15, 22, 29 सितंबररविवार (साप्ताहिक अवकाश)
14, 28 सितंबरदूसरा और चौथा शनिवार

सितंबर 2024 में छात्रों के लिए काफी राहत की खबर है क्योंकि उन्हें कई अवसरों पर अवकाश मिलेगा। बारिश और त्योहारों के कारण विभिन्न राज्यों में स्कूली छुट्टियां घोषित की गई हैं। इससे छात्रों और उनके परिवारों को त्योहारों का भरपूर आनंद उठाने का मौका मिलेगा।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×