मौसम

उत्तर भारत समेत 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट; जानिए अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम?

IMD Weather Updates: भारत के 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में बारिश से बाढ़ और जलभराव की स्थिति बन गई है। जानें किन इलाकों में सबसे ज्यादा खतरा है।

IMD Heavy Rainfall Alert: उत्तर पश्चिम, पूर्व, पूर्वोत्तर और मध्य भारत के कई राज्यों में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। राजस्थान के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो रही है, वहीं छत्तीसगढ़ में लगातार बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) की टीम ने छत्तीसगढ़ के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ में फंसे 50 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला है।

मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में और अधिक बारिश की चेतावनी दी है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेत 19 राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, जिससे बारिश से प्रभावित इलाकों में स्थिति और गंभीर हो सकती है।

देशभर में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश में 15 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और ओडिशा में भी 15 सितंबर तक अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

तालिका: 19 राज्यों में बारिश का अलर्ट

राज्यसंभावित भारी बारिश की तिथियां
उत्तराखंड15 सितंबर तक
उत्तर प्रदेश15 सितंबर तक
मध्य प्रदेश15 सितंबर तक
राजस्थान15 सितंबर तक
हरियाणा15 सितंबर तक
चंडीगढ़15 सितंबर तक
हिमाचल प्रदेश15 सितंबर तक
छत्तीसगढ़15-17 सितंबर तक
असम13-14 सितंबर तक
मेघालय13-14 सितंबर तक
नगालैंड15 सितंबर तक
मणिपुर15 सितंबर तक
मिजोरम15 सितंबर तक
त्रिपुरा15 सितंबर तक
पश्चिम बंगाल15 सितंबर तक
झारखंड15 सितंबर तक
बिहार15 सितंबर तक
ओडिशा15 सितंबर तक

उत्तराखंड में रेड अलर्ट, सात जिलों में होगी भारी बारिश

उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में बारिश का कहर अभी जारी रहेगा। देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर में बिजली कड़कने के साथ भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो सकती है, जिससे लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। वहीं, उत्तरकाशी, टिहरी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में भी भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

छत्तीसगढ़ में बाढ़ के हालात, 50 लोगों को किया गया रेस्क्यू

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में शिवनाथ नदी का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ के हालात बन गए हैं। राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) की टीम ने बाढ़ में फंसे 50 से अधिक लोगों को सुरक्षित बचाया है। जल स्तर में वृद्धि के चलते कई जलाशयों और बांधों से पानी छोड़ा गया है, जिससे आसपास के इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई है। इससे पहले, सुकमा जिले में नदियों में उफान आने से 500 से अधिक गांव जलमग्न हो गए थे।

राजस्थान में अना सागर के गेट खोले, अजमेर में जलभराव

राजस्थान के अजमेर में अना सागर एस्कैप नगर के गेट खोलने पड़े हैं, जिससे भारी जलजमाव हो गया है। हाथी भाटा, ब्रह्मपुरी और शिवपुरी इलाकों में स्थिति गंभीर हो गई है। राज्य के अन्य जिलों में भी भारी बारिश जारी है, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है।

दिल्ली-एनसीआर में भी रुक-रुक कर बारिश

दिल्ली-एनसीआर में भी लगातार बारिश हो रही है। दिल्ली में सितंबर माह के पहले 10 दिनों में कई बार बारिश दर्ज की गई है, जिससे तापमान में गिरावट आई है। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 32.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने 12 सितंबर के लिए दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें तेज बारिश और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

क्या करें बचाव के लिए?

  • भारी बारिश के दौरान अनावश्यक यात्रा से बचें।
  • निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति बनने पर सतर्क रहें।
  • राज्य आपदा प्रबंधन की टीम से संपर्क बनाए रखें और सरकारी निर्देशों का पालन करें।
  • नदी किनारे या जलाशय के पास जाने से बचें और सुरक्षित स्थानों पर रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×