ब्रेकिंग न्यूज़

भादवा मेला घुमने का शानदार मौका; लगातार 5 दिनों की छुट्टियाँ घोषित, देखिये लिस्ट

Schools Holidays: राजस्थान में इस हफ्ते से लंबी छुट्टियां शुरू हो रही हैं। सरकारी कर्मचारियों और छात्रों को 4 से 5 दिन का अवकाश मिलेगा। जानिए इस लॉन्ग वीकेंड के बारे में पूरी जानकारी।

Schools Holidays News: इस सप्ताह राजस्थान के कामकाजी लोगों और छात्रों के लिए लंबी छुट्टियों का तोहफा मिल रहा है। सितंबर के दूसरे हफ्ते से शुरू होने वाले इस लॉन्ग वीकेंड में सभी सरकारी और निजी स्कूल, कॉलेज, दफ्तर बंद रहेंगे। यह छुट्टियां न केवल आराम करने का मौका देंगी, बल्कि लोग अपने अधूरे पड़े कामों को भी पूरा कर पाएंगे। खासकर बांसवाड़ा जिले में कर्मचारियों और छात्रों को 5 दिन की लगातार छुट्टी मिल रही है, जबकि बाकी राज्य में 4 दिन की छुट्टी होगी।


छुट्टियों की तारीखें: कब-कब रहेंगे स्कूल और दफ्तर बंद?

राजस्थान सरकार के कर्मचारियों को सितंबर महीने में 4 लगातार छुट्टियां मिल रही हैं, जिसमें रामदेव जयंती, ईद-ए-मिलाद और दूसरा शनिवार शामिल है। वहीं बांसवाड़ा के लोगों को 17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के स्थानीय अवकाश का भी लाभ मिलेगा। आइए जानें इन छुट्टियों के बारे में विस्तार से:

तारीखछुट्टी का कारणछुट्टी का प्रकार
13 सितंबररामदेव जयंती, तेजा दशमीसरकारी अवकाश, सभी स्कूल बंद
14 सितंबरदूसरा शनिवारबैंक और सरकारी दफ्तरों की छुट्टी
15 सितंबररविवारसभी सरकारी और निजी संस्थान बंद
16 सितंबरईद-ए-मिलादमुस्लिम समुदाय के लिए छुट्टी
17 सितंबरअनंत चतुर्दशी (बांसवाड़ा)बांसवाड़ा में स्थानीय अवकाश

रामदेव जयंती और तेजा दशमी: 13 सितंबर को पहला अवकाश

13 सितंबर को राजस्थान में रामदेव जयंती और तेजा दशमी के उपलक्ष्य में सभी सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टी रहेगी। इस दिन खेजड़ली शहीद दिवस भी मनाया जाता है, जो राजस्थान के लोगों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। इस कारण स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे और लोग इस मौके का लाभ उठाते हुए धार्मिक आयोजनों में शामिल हो सकेंगे।


दूसरा शनिवार और रविवार: 14-15 सितंबर को लगातार दो दिन की छुट्टी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नियमों के अनुसार, हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। 14 सितंबर को दूसरे शनिवार की छुट्टी के चलते सभी बैंक और कई सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। इसके बाद 15 सितंबर को रविवार होने के कारण भी सभी सरकारी और निजी संस्थान बंद रहेंगे।


ईद-ए-मिलाद: 16 सितंबर को धार्मिक अवकाश

16 सितंबर को मुस्लिम समुदाय के प्रमुख त्योहारों में से एक, ईद-ए-मिलाद के मौके पर छुट्टी घोषित की गई है। इस दिन पैगंबर मोहम्मद के जन्मदिन के रूप में बारावफात मनाई जाती है। इस दिन भी सभी स्कूलों में अवकाश रहेगा।


बांसवाड़ा में 17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी का स्थानीय अवकाश

बांसवाड़ा जिले के कर्मचारियों और छात्रों को अतिरिक्त एक दिन की छुट्टी का लाभ मिल रहा है। 17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के मौके पर जिला कलेक्टर द्वारा घोषित स्थानीय अवकाश की वजह से बांसवाड़ा में लगातार 5 दिन की छुट्टियां होंगी। यह छुट्टी विशेष रूप से बांसवाड़ा जिले में ही लागू होगी।


छुट्टियों का लाभ: अधूरे कामों को पूरा करने का मौका

यह लंबी छुट्टियों का सिलसिला न केवल कामकाजी लोगों के लिए राहत लेकर आ रहा है, बल्कि छात्रों और शिक्षकों के लिए भी यह एक अच्छा अवसर है। लोग इन छुट्टियों में अपने अधूरे काम निपटा सकते हैं और साथ ही परिवार के साथ समय बिता सकते हैं। बांसवाड़ा के लोगों के लिए यह छुट्टियां खासतौर पर ज्यादा लाभकारी साबित होंगी, क्योंकि उन्हें 5 दिन का लगातार अवकाश मिल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×