मौसम

कल का मौसम- देशभर में छाए बादल; जानिए कल कहां कहां होगी बारिश

Kal Ka Mausam 11 September 2024: छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और ओडिशा में भारी बारिश की संभावना। आंतरिक ओडिशा पर बना दबाव पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। अगले 24 घंटों का मौसम पूर्वानुमान।

Kal Ka Mausam 11 September 2024: देशभर में मानसूनी गतिविधियां तेजी से बढ़ रही हैं। आंतरिक ओडिशा पर बना दबाव अब पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ गया है, जिससे छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और अन्य हिस्सों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि अगले 24 घंटों के दौरान छत्तीसगढ़ और इससे सटे पूर्वी मध्य प्रदेश में मौसम की गंभीर गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।

दबाव की मौजूदा स्थिति और संभावित असर

आज 10 सितंबर को सुबह 5:30 बजे के अनुसार, आंतरिक ओडिशा पर बना दबाव उत्तरी छत्तीसगढ़ और उससे सटे इलाकों पर केंद्रित हो गया है। यह दबाव अगले कुछ घंटों में कमजोर पड़कर सुस्पष्ट निम्न दबाव क्षेत्र (Low Pressure Area) में बदलने की संभावना है, जो छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश पर भारी बारिश लाने का कारण बनेगा।

मानसून ट्रफ की स्थिति:

मानसून ट्रफ अब बीकानेर, कोटा, गुना, सागर, उत्तरी छत्तीसगढ़ और आंतरिक ओडिशा के दबाव केंद्र से होकर पुरी तक और फिर दक्षिण-पूर्व दिशा की ओर बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है। इस मानसून ट्रफ के कारण भी कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियां तेज हो सकती हैं।

देशभर में पिछले 24 घंटों में मौसम की हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान विभिन्न राज्यों में भारी बारिश दर्ज की गई है। खासकर विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई है, वहीं उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में भी एक या दो बार भारी बारिश देखी गई है।

राज्य/क्षेत्रबारिश की स्थिति
विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशामध्यम से भारी बारिश
उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेशहल्की से मध्यम बारिश, कुछ जगहों पर भारी बारिश
असम, नागालैंड, झारखंडहल्की से मध्यम बारिश
दिल्ली, कोंकण, गोवा, मध्य प्रदेशहल्की से मध्यम बारिश
अंडमान, निकोबार द्वीप समूहहल्की बारिश

इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश दर्ज की गई है।

अगले 24 घंटों का मौसम पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों में छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश और दक्षिण उत्तर प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा पूर्वी राजस्थान और पूर्वी गुजरात में भी बारिश के साथ एक या दो बार भारी बारिश हो सकती है।

क्षेत्रसंभावित मौसम गतिविधि
छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेशमध्यम से भारी बारिश
पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरातहल्की से मध्यम बारिश, कहीं-कहीं भारी बारिश
पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगालहल्की से मध्यम बारिश

पश्चिमी विक्षोभ और मानसून पर असर

पश्चिमी विक्षोभ की धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर 72 डिग्री पूर्व देशांतर और 32° उत्तर अक्षांश पर देखी जा रही है, जो उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बारिश की गतिविधियों को प्रभावित कर सकती है। इसके कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब और हरियाणा में हल्की बारिश संभव है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×