मौसम

आज का मौसम (Aaj Ka Mausam 10 September 2024); जानिए आज कैसा रहेगा मौसम?

Aaj Ka Mausam 10 September 2024- आने वाले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, और छत्तीसगढ़ के तटीय क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही, दक्षिणी उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश हो सकती है।

Aaj Ka Mausam 10 September 2024: मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ओडिशा, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, और छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बंगाल की खाड़ी में बन रहे गहरे दबाव के चलते आने वाले 24 घंटों में इन राज्यों में भारी से भारी बारिश की संभावना है।

ओडिशा के तट पर गहरा दबाव

नवीनतम मौसम रिपोर्ट के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव का केंद्र उत्तरी ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के तट के पास स्थित है। यह गहरा दबाव 9 सितंबर की दोपहर तक पुरी के पास ओडिशा तट को पार कर सकता है, जिससे तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश और तेज़ हवाओं का ख़तरा मंडरा रहा है।

मानसून ट्रफ इस गहरे दबाव के केंद्र से गुजरते हुए बीकानेर, प्रयागराज, अंबिकापुर, संबलपुर और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक फैला हुआ है। यह मौसम प्रणाली आने वाले दिनों में भीषण बारिश का कारण बन सकती है।

बारिश के हालात और संभावनाएँ

पिछले 24 घंटों में तटीय ओडिशा और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट पर मध्यम से भारी बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, कोंकण, गोवा और तटीय कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई है।

आगामी 24 घंटों की मौसम गतिविधि

आने वाले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, और छत्तीसगढ़ के तटीय क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही, दक्षिणी उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड, राजस्थान, और गुजरात में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

अपतटीय ट्रफ और चक्रवात परिसंचरण

उत्तर कर्नाटक से केरल तक फैली अपतटीय ट्रफ रेखा के कारण भी इन क्षेत्रों में बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होने की संभावना है। इसके अलावा, राजस्थान और उसके आसपास के क्षेत्रों में चक्रवात परिसंचरण सक्रिय है, जो यहां के मौसम को भी प्रभावित कर सकता है।

महत्वपूर्ण बिंदु

क्षेत्रसंभावित मौसम गतिविधि
ओडिशा, आंध्र प्रदेशमध्यम से भारी बारिश
उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़भारी बारिश
दिल्ली, पंजाब, हरियाणाहल्की बारिश
पूर्वोत्तर भारत, राजस्थानहल्की से मध्यम बारिश

क्या करें और क्या न करें

यदि आप उपरोक्त क्षेत्रों में रह रहे हैं, तो तेज़ बारिश और हवा से बचने के लिए सुरक्षित स्थान पर रहें। बारिश के दौरान बिजली गिरने और जलजमाव जैसी समस्याओं का भी ध्यान रखें। खासकर तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को अलर्ट रहने की सलाह दी गई है।

मौसम की ताज़ा जानकारी और सुरक्षा उपायों के लिए IMD की आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×