हरियाणा

हरियाणा रोडवेज का किराया बढ़ा; देखिये नई रेट लिस्ट

Haryana Roadways News: हरियाणा रोडवेज ने पंजाब सरकार की तर्ज पर पंजाब रूट पर बसों के किराये में बढ़ोतरी की है। चंडीगढ़ से दिल्ली, अंबाला से लुधियाना, अमृतसर, और जालंधर रूट के किराए में भी बढ़ोतरी की गई है।

Haryana Roadways News: हरियाणा विधानसभा चुनाव के बीच यात्रियों के लिए सफर महंगा हो गया है। खासतौर पर पंजाब रूट पर चलने वाली हरियाणा रोडवेज की बसों के किराए में वृद्धि की गई है। अब चंडीगढ़ से दिल्ली तक सफर करने वाले यात्रियों को ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। यह बदलाव पंजाब सरकार द्वारा रोडवेज बसों के किराये में बढ़ोतरी के बाद लागू किया गया है।

पंजाब रोडवेज किराया बढ़ने के बाद हुआ बदलाव

पंजाब सरकार द्वारा हाल ही में रोडवेज बसों के किराये में 23 पैसे से 46 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है। पहले पंजाब रोडवेज बस का किराया 1.22 रुपये प्रति किलोमीटर था, जो अब बढ़कर 1.45 रुपये प्रति किलोमीटर हो गया है। इसके बाद, हरियाणा रोडवेज ने भी पंजाब रूट पर चलने वाली बसों के किराये में वृद्धि कर दी है।

हरियाणा रोडवेज की बसों का किराया चार साल पहले तय किया गया था, जिसमें अब बदलाव किया गया है। सामान्य बस का किराया 1.22 रुपये प्रति किलोमीटर, सामान्य एचवीएसी बस में 146 पैसे, और लग्जरी वोल्वो बसों में 244 पैसे प्रति किलोमीटर किराया निर्धारित किया गया है।

चंडीगढ़- दिल्ली रूट पर सबसे ज्यादा असर

किराया वृद्धि से सबसे ज्यादा असर चंडीगढ़ से दिल्ली रूट पर पड़ा है। अब चंडीगढ़ से दिल्ली जाने के लिए यात्रियों को 305 रुपये की जगह 315 रुपये चुकाने होंगे। इसी प्रकार, पिपली से चंडीगढ़ जाने का किराया 125 रुपये से बढ़कर 135 रुपये हो गया है, जबकि शाहाबाद से चंडीगढ़ के लिए अब 100 रुपये की जगह 110 रुपये देने होंगे।

अन्य प्रमुख रूटों पर भी किराया बढ़ा

हरियाणा रोडवेज के अन्य प्रमुख रूटों पर भी किराया बढ़ा है। अंबाला से लुधियाना, जालंधर और अमृतसर जाने वाले यात्रियों को अब अधिक किराया देना होगा।

रूटपुराना किरायानया किराया
चंडीगढ़ से दिल्ली305 रुपये315 रुपये
चंडीगढ़ से पिपली125 रुपये135 रुपये
चंडीगढ़ से अंबाला75 रुपये85 रुपये
चंडीगढ़ से शाहाबाद100 रुपये110 रुपये
अंबाला से लुधियाना160 रुपये185 रुपये
अंबाला से जालंधर240 रुपये280 रुपये
अंबाला से अमृतसर340 रुपये400 रुपये
अंबाला से जीरकपुर50 रुपये60 रुपये

पंजाब रूटों पर किराया 40 से 60 रुपये तक बढ़ा

पंजाब रोडवेज द्वारा किराया बढ़ाने के बाद अब हरियाणा रोडवेज की बसों में भी पंजाब रूट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को 40 से 60 रुपये तक अधिक चुकाने होंगे। अमृतसर, जालंधर, और लुधियाना जैसे बड़े रूटों पर भी किराया बढ़ा है।

हरियाणा रोडवेज की किराया नीति

हरियाणा रोडवेज वर्कर्स यूनियन के मीडिया सचिव रणजीत करोड़ा के अनुसार, हरियाणा रोडवेज की बसों का किराया अंतर्राज्यीय रूटों पर संबंधित प्रदेशों द्वारा तय की गई दरों के अनुसार लिया जाता है। दिल्ली रूट पर किराया 20 रुपये से 25 रुपये के बीच निर्धारित किया गया है, जबकि पंजाब में भी दरें इसी हिसाब से बढ़ाई गई हैं।

यात्रियों की प्रतिक्रिया

किराया बढ़ोतरी से यात्रियों को सफर के दौरान अब अधिक खर्च करना पड़ेगा। पंजाब और हरियाणा के बीच सफर करने वाले यात्रियों को इस बदलाव से आर्थिक रूप से झटका लगा है। लंबी दूरी तय करने वाले यात्रियों को अब अपनी जेब पर ज्यादा भार महसूस होगा।

हरियाणा और पंजाब के बीच बढ़ते किरायों से आने वाले दिनों में इन रूटों पर यात्रियों की संख्या में गिरावट की संभावना जताई जा रही है।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×