मौसम

Haryana Weather Update: हरियाणा में 2 दिन बाद फिर से शुरू होगा बारिश का दौर; भारी बारिश का अलर्ट जारी

Haryana Weather Update: हरियाणा में 10 सितंबर तक मानसून कमजोर रहेगा। जानिए कहां कितनी बारिश हुई और आगे का मौसम कैसा रहेगा। हल्की बारिश और बूंदाबांदी के साथ तापमान में हल्की बढ़ोतरी हो सकती है।

Haryana Weather Update: हरियाणा में मानसून अब धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगा है। 10 सितंबर तक राज्य में भारी बारिश की संभावना कम हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में राज्य के किसी भी जिले में बारिश का कोई बड़ा अलर्ट जारी नहीं किया गया है। हालाँकि, सुबह और शाम के समय चलने वाली हल्की हवाओं के कारण मौसम में ठंडक बनी रहेगी, जिससे लोगों को राहत मिलेगी।

हरियाणा में कहां-कितनी हुई बारिश?

हाल ही में हरियाणा के विभिन्न जिलों में अच्छी बारिश दर्ज की गई। पंचकूला में सबसे ज्यादा 43.6 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि सोनीपत में 31.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। यमुनानगर में 20 मिलीमीटर और कुरुक्षेत्र में 18.9 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। अन्य जिलों में भी मौसम विभाग ने बारिश के आंकड़े जारी किए:

जिलाबारिश (मिमी)
पंचकूला43.6
सोनीपत31.2
यमुनानगर20.0
कुरुक्षेत्र18.9
करनाल12.3
रोहतक9.9

लगातार हो रही बारिश के चलते राज्य का तापमान भी 1.5 डिग्री तक गिर गया है। अब अधिकतम तापमान सामान्य से 3.4 डिग्री तक कम हो चुका है। सिरसा में सबसे अधिक 34.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, जबकि अंबाला में सबसे कम 28.7 डिग्री रहा। नारनौल और रोहतक में तापमान सामान्य से 5.4 डिग्री तक कम रहा, जिससे मानसून के प्रभाव में कमी साफ नजर आई।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि मानसून ट्रफ की अक्षय रेखा अब उत्तर की तरफ शिफ्ट हो गई है, जिसके कारण हरियाणा में मानसून की सक्रियता कम होने वाली है। 8 से 12 सितंबर के बीच राज्य के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है, जबकि पश्चिमी हरियाणा में आंशिक बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी की संभावना रहेगी।

इस दौरान दिन के तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है और वातावरण में नमी की कमी दर्ज की जा सकती है। इसलिए लोगों को अगले कुछ दिनों तक गर्मी का थोड़ा अधिक अनुभव हो सकता है।

आगे कैसा रहेगा तापमान?

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3-4 दिनों में अधिकतम तापमान सामान्य से 1-2 डिग्री अधिक रह सकता है। हालाँकि, हल्की हवाओं के चलते तापमान अधिक बढ़ने की संभावना नहीं है। कुछ क्षेत्रों में दिन के दौरान थोड़ी उमस महसूस हो सकती है, लेकिन रात के समय तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी।

ऑनलाइन मौसम अपडेट्स और जानकारी

हरियाणा में मानसून की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए, लोग IMD की वेबसाइट या मौसम ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, कृषि क्षेत्र से जुड़े लोग मौसम आधारित फसल सलाह के लिए भी अपडेट्स प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×