बिजनेस

अब रेलवे की नई फैक्टरी में धड़ाधड़ बनेगी Vande Bharat ट्रेन; मिलेगा फायदा ही फायदा

Vande Bharat Sleeper Train: वंदे भारत स्लीपर ट्रेन जल्द पटरियों पर दौड़ने वाली है। इस ट्रेन में हाईस्पीड और फाइव स्टार सुविधाएं होंगी। जानें इससे जुड़ी हर जानकारी।

Vande Bharat Express: भारतीय रेलवे की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के बाद अब देश में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के आने का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। रेलवे ने इसे जल्द ही पटरियों पर उतारने की तैयारी कर ली है। इस बीच एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के कोच का निर्माण मराठावाड़ में शुरू हो चुका है। इस नई ट्रेन से लंबी दूरी की यात्रा के अनुभव में बड़ा बदलाव आने वाला है।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन: कहां हो रहा निर्माण?

रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) द्वारा महाराष्ट्र के मराठावाड़ क्षेत्र में एक नई रेल कोच फैक्टरी की शुरुआत की गई है। इस फैक्टरी में वंदे भारत स्लीपर के कोच बनाए जाएंगे। RVNL के मुताबिक, यहां पर 1920 वंदे भारत स्लीपर कोच तैयार किए जाएंगे। यह फैक्टरी अगले 35 साल तक कोच निर्माण और देखभाल का काम करेगी।

फैक्टरीस्थितिबनाए जाएंगे कोचसंचालन अवधि
मराठावाड़महाराष्ट्र1920 स्लीपर कोच35 साल

लंबी दूरी के रूट पर चलेगी वंदे भारत स्लीपर

रेलवे ने वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के लिए लंबी दूरी के रूट भी तय कर दिए हैं। जानकारी के अनुसार, वंदे भारत स्लीपर को 800 से 1200 किमी की दूरी वाले रूटों पर चलाया जाएगा। इसके लिए रेलवे ट्रैक को भी अपडेट किया जा रहा है ताकि ट्रेन की स्पीड और सेवाओं में कोई कमी न आए।

113143077
Vande Bharat Sleeper

कौन से शहरों के बीच पहले चलेगी ट्रेन?

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के पहले रूट्स की बात करें तो यह दिल्ली से मुंबई के बीच चलने की संभावना है। वंदे भारत स्लीपर इस दूरी को लगभग 12 घंटे में तय करेगी, जबकि अभी यह यात्रा 15 से 18 घंटे लेती है। इसके अलावा, दिल्ली से पटना और अहमदाबाद से मुंबई के बीच भी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को चलाने की योजना है।

113143078

160 किमी प्रति घंटे की स्पीड

वंदे भारत देश की पहली सेमी-हाईस्पीड ट्रेन है और इसकी टॉप स्पीड 160 से 180 किमी प्रति घंटे तक होती है। वर्तमान में सामान्य वंदे भारत ट्रेनें 120 से 130 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ रही हैं। लेकिन, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

एल्युमीनियम कोच से बढ़ेगी स्पीड

वंदे भारत स्लीपर के कोचों को हल्का और तेज बनाने के लिए एल्युमीनियम का इस्तेमाल किया जा रहा है। एल्युमीनियम कोच सामान्य कोचों की तुलना में हल्के होते हैं, जिससे ट्रेन की स्पीड 200 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

ट्रेन प्रकारस्पीड
सामान्य वंदे भारत120-130 KMPH
वंदे भारत स्लीपर160 KMPH
एल्युमीनियम कोच वंदे भारत200 KMPH तक

फाइव स्टार सुविधाओं से लैस

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। यात्रियों को इसमें हवाई यात्रा जैसी सुविधाएं मिलेंगी। ट्रेन के कोच बेहद आरामदायक होंगे, जिनमें आधुनिक सीटें और बेहतर नींद के लिए बर्थ भी होंगी। यह ट्रेन लंबी दूरी की यात्रा को आरामदायक और सुखद बनाने के लिए डिज़ाइन की गई है।

113143074

क्या है वंदे भारत स्लीपर की खासियत?

  • फाइव स्टार सुविधाएं: हवाई यात्रा जैसी आधुनिक सुविधाएं।
  • हाईस्पीड: 160-200 KMPH तक की स्पीड।
  • लंबी दूरी: 800 से 1200 किमी तक के रूट।
  • एल्युमीनियम कोच: हल्के और टिकाऊ कोच जो ट्रेन की स्पीड बढ़ाते हैं।

113143073

कब तक पटरियों पर दौड़ेगी वंदे भारत स्लीपर?

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन अगले साल तक पटरियों पर दौड़ सकती है। इसके लिए सभी जरूरी तैयारियां तेजी से की जा रही हैं। लंबी दूरी की यात्रा के लिए यह ट्रेन यात्रियों के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होगी, जो उनकी यात्रा को न केवल तेज बल्कि आरामदायक भी बनाएगी।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×