ब्रेकिंग न्यूज़

Bank holiday: कल बंद रहेंगे बैंक! जानें RBI ने क्यों दी है 7 सितंबर की छुट्टी

Bank Holiday on Saturday: गणेश चतुर्थी के मौके पर 7 सितंबर को महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक समेत कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। जानें सितंबर 2024 की बैंक छुट्टियों की पूरी लिस्ट।

Bank Holiday on Saturday: इस शनिवार, 7 सितंबर 2024 को गणेश चतुर्थी के उपलक्ष्य में देश के कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इनमें मुख्य रूप से गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और गोवा शामिल हैं। अन्य राज्यों में बैंक सामान्य रूप से खुले रहेंगे। यदि आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है, तो इस लिस्ट को ध्यान में रखते हुए अपनी योजना बनाएं।

गणेश चतुर्थी का महत्त्व

गणेश चतुर्थी, जिसे विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है, एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है। भगवान गणेश की पूजा के लिए इस दिन विशेष महत्व है। गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की मूर्तियों की स्थापना की जाती है और भक्त उन्हें श्रद्धा पूर्वक पूजा करते हैं। इसके चलते कई राज्यों में सार्वजनिक अवकाश होता है, खासकर महाराष्ट्र और गुजरात में इस त्योहार का बहुत महत्व है।

सितंबर 2024 में बैंक छुट्टियों की लिस्ट

सितंबर महीने में गणेश चतुर्थी समेत कई अन्य त्यौहारों के चलते अलग-अलग राज्यों में बैंकों में अवकाश रहेगा। पूरे महीने के दौरान कुल 15 दिन अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इनमें गणेश चतुर्थी, कर्मा पूजा, पहला ओणम, ईद-ए-मिलाद, इंद्रजात्रा, श्री नारायण गुरु समाधि दिवस और महाराजा हरि सिंह जी की जयंती प्रमुख हैं।

सितंबर 2024 की प्रमुख बैंक छुट्टियां:

तारीखअवसरराज्य
7 सितंबरगणेश चतुर्थीगुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गोवा
14 सितंबरकर्मा पूजा / पहला ओणमदेशभर
16 सितंबरईद-ए-मिलादगुजरात, मिजोरम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना
17 सितंबरइंद्रजात्रा / ईद-ए-मिलादसिक्किम, छत्तीसगढ़
18 सितंबरपांग-ल्हब्सोलसिक्किम
20 सितंबरईद-ए-मिलाद के अगले दिनजम्मू, श्रीनगर
21 सितंबरश्री नारायण गुरु समाधि दिवसकेरल
23 सितंबरमहाराजा हरी सिंह जी का जन्मदिनजम्मू, श्रीनगर

विभिन्न राज्यों में बैंक अवकाश की जानकारी

देश के अलग-अलग राज्यों में स्थानीय त्योहारों के कारण बैंक अवकाश रहेगा। जैसे कि 16 सितंबर को ईद-ए-मिलाद के अवसर पर गुजरात, मिजोरम, महाराष्ट्र और कर्नाटक में बैंक बंद रहेंगे। इसी तरह, 17 सितंबर को सिक्किम और छत्तीसगढ़ में इंद्रजात्रा और ईद-ए-मिलाद के कारण बैंक बंद रहेंगे।

इसलिए यह जरूरी है कि आप बैंक से जुड़ा काम करने से पहले अपने राज्य की स्थानीय बैंक शाखा से छुट्टियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें। यह आपको अनावश्यक परेशानी से बचाएगा।

सितंबर में बैंक अवकाश का विवरण:

राज्य4 सितंबर7 सितंबर14 सितंबर16 सितंबर17 सितंबर18 सितंबर20 सितंबर21 सितंबर23 सितंबर
अहमदाबाद
मुंबई
दिल्ली
चेन्नई
बंगलूर
हैदराबाद
जम्मू/श्रीनगर
तिरुवनंतपुरम

RBI की सलाह

RBI के अनुसार, सितंबर के महीने में राज्यों के अनुसार बैंक छुट्टियों की योजना बनाई गई है। बैंक जाने से पहले अपने स्थानीय बैंक शाखा से इसकी पुष्टि जरूर कर लें।

किसानों और व्यापारियों के लिए चेतावनी

यदि आप किसान या व्यापारी हैं और बैंक से जुड़ा कोई महत्वपूर्ण लेन-देन करना चाहते हैं, तो इस बैंक छुट्टियों की लिस्ट का ध्यान रखें। लगातार बैंक छुट्टियों के कारण आपके महत्वपूर्ण लेन-देन में देरी हो सकती है, इसलिए इस समय के दौरान अपने सभी बैंकिंग कार्य पहले ही निपटा लें।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×