ब्रेकिंग न्यूज़

Public Holiday: 7-8,16-17 सितंबर को अवकाश घोषित, जानें क्या है वजह

सितंबर में लगातार तीन दिन की छुट्टियां: गणेश चतुर्थी, ईद-ए-मिलाद और विश्वकर्मा पूजा के मौके पर सभी सरकारी दफ्तर, स्कूल और बैंक बंद रहेंगे। जानिए इस महीने के सभी त्योहार और छुट्टियों की पूरी जानकारी।

Public Holidays in September: सितंबर का महीना न केवल नए उत्साह और उमंग से भरा होता है, बल्कि यह त्योहारों की शुरुआत का भी प्रतीक है। इस बार सितंबर में त्योहारों के चलते लगातार तीन दिनों तक सार्वजनिक अवकाश रहने वाला है, जिससे ऑफिस, स्कूल और बैंक जैसी कई जगहों पर कामकाज बंद रहेगा। आइए, जानते हैं कि इस महीने किन-किन अवसरों पर आपको अवकाश मिलने वाला है और ये त्योहार कितने महत्वपूर्ण हैं।

तीन दिन की लगातार छुट्टियां: किस मौके पर?

7 सितंबर, 2024: इस दिन गणेश चतुर्थी का पावन पर्व मनाया जाएगा। यह त्योहार मुख्य रूप से महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु जैसे राज्यों में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। गणेश जी के आगमन पर छुट्टी का ऐलान किया गया है, जिससे सभी सरकारी कार्यालय, स्कूल और बैंक बंद रहेंगे।

8 सितंबर, 2024: गणेश चतुर्थी के अगले ही दिन रविवार का अवकाश रहेगा। रविवार को अधिकांश जगहों पर कार्यालय और शैक्षणिक संस्थान बंद रहते हैं, जिससे यह छुट्टी और लंबी हो जाती है।

16 सितंबर, 2024: ईद-ए-मिलाद या बारावफात के मौके पर भी अवकाश रहेगा। यह इस्लामी पर्व हजरत मुहम्मद साहब की जयंती के रूप में मनाया जाता है, और इसे लेकर सरकारी और गैर-सरकारी दफ्तरों में छुट्टी घोषित की जाती है।

महिलाओं के लिए विशेष अवकाश: 6 सितंबर

6 सितंबर, 2024 को महिलाओं के लिए विशेष अवकाश रखा गया है। इस दिन निर्जला तीज का पर्व मनाया जाएगा, जिसे खासकर बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में मनाया जाता है। प्रदेश सरकार ने महिला कर्मचारियों के लिए इस दिन सार्वजनिक अवकाश का ऐलान किया है। इस अवसर पर महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए निर्जला व्रत रखती हैं।

तीज व्रत: शिव-पार्वती के प्रेम का प्रतीक

तीज का व्रत मुख्य रूप से पति की दीर्घायु के लिए रखा जाता है। यह पर्व शिवजी और माता पार्वती के प्रेम और भक्ति को समर्पित है। तीज के दिन महिलाएं निर्जल रहकर व्रत करती हैं और शिव-पार्वती की पूजा करती हैं। यह त्योहार पवित्रता और संकल्प की भावना से भरा होता है, जिससे महिलाएं अपने परिवार की खुशहाली की कामना करती हैं।

विश्वकर्मा पूजा: 17 सितंबर

इस महीने का एक और महत्वपूर्ण पर्व विश्वकर्मा पूजा है, जो 17 सितंबर, 2024 को मनाया जाएगा। विश्वकर्मा भगवान को सृजन का देवता माना जाता है, और इस दिन कारखानों, कार्यशालाओं और उद्योगों में उनकी पूजा होती है। इस अवसर पर भी कई जगहों पर अवकाश रहेगा, खासकर उन क्षेत्रों में जहां पर विश्वकर्मा पूजा का विशेष महत्व है।

छुट्टियों की सूची:

तारीखत्योहार/अवकाश
6 सितंबरनिर्जला तीज (महिला कर्मचारियों के लिए)
7 सितंबरगणेश चतुर्थी
8 सितंबररविवार
16 सितंबरईद-ए-मिलाद
17 सितंबरविश्वकर्मा पूजा

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×