ब्रेकिंग न्यूज़

74 नई सुरंगों से देश के नेशनल हाईवे होंगे और भी बेहतर, 1 लाख करोड़ की लागत से होगा निर्माण

Tunnel on Highway: भारत में 74 नई सुरंगों का निर्माण, 1 लाख करोड़ रुपये की लागत से होगा, नेशनल हाईवे नेटवर्क को सशक्त बनाने की दिशा में बड़ा कदम। विदेशी कंपनियों की भागीदारी से गुणवत्ता सुनिश्चित होगी।

Tunnel on Highway नई दिल्ली: देश के नेशनल हाईवे नेटवर्क को और मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में घोषणा की कि देशभर में 74 नई सुरंगों का निर्माण किया जाएगा। इस परियोजना में लगभग 1 लाख करोड़ रुपये की भारी भरकम लागत आएगी। सुरंगों का यह जाल अगले कुछ वर्षों में तैयार होगा और इनकी कुल लंबाई 273 किलोमीटर होगी। इस कदम से देश के परिवहन तंत्र को और भी सशक्त बनाने में मदद मिलेगी।

सुरंगों का निर्माण और नियमित ऑडिट

सुरंगों का निर्माण करते समय गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाएगा। नितिन गडकरी ने कहा कि जो सुरंगें वर्तमान में निर्माणाधीन हैं, उनका नियमित ऑडिट भी कराया जाएगा। इस तरह की योजनाएं न केवल यातायात को आसान बनाएंगी, बल्कि देश के विभिन्न हिस्सों में कनेक्टिविटी भी सुधारेंगी।

विदेशी कंपनियों की भागीदारी पर जोर

सड़क निर्माण की गुणवत्ता में सुधार के लिए गडकरी ने विदेशी कंपनियों की भागीदारी पर जोर दिया। फिक्की द्वारा आयोजित टनलिंग इंडिया सम्मेलन के दूसरे संस्करण में गडकरी ने कहा कि सुरंगों के निर्माण और कार्य की गुणवत्ता में सुधार के लिए डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) तैयार करने वाले संयुक्त उद्यमों में विदेशी कंपनियों को 51 फीसदी हिस्सेदारी दी जानी चाहिए। इसके अलावा, भारतीय कंपनियों के लिए 49 फीसदी हिस्सेदारी का प्रावधान होगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि काम उच्च गुणवत्ता के साथ हो।

भूस्खलन के खतरे से निपटने की जरूरत

गडकरी ने इस बात पर भी जोर दिया कि सुरंगों के प्रोजेक्ट के लिए टेक्नॉलजी और वित्तीय मापदंडों को आसान किया जाना चाहिए, लेकिन क्वालिटी से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि डीपीआर निर्माता सुरंगों के निर्माण के दौरान निगरानी की कमी के कारण भूस्खलन जैसे समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हर साल भारत के विभिन्न पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन की घटनाओं में वृद्धि हो रही है, खासकर उत्तराखंड जैसे क्षेत्रों में। गडकरी ने कहा कि इस चुनौती से निपटने के लिए एक स्थायी समाधान खोजने की आवश्यकता है।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×