मौसम

Aaj Ka Mausam: दिल्ली, हिमाचल और राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट, जनजीवन प्रभावित

Aaj Ka Mausam 4 September 2024: मॉनसून की बारिश ने दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में जनजीवन पर व्यापक असर डाला है। जानें, आज के मौसम का पूर्वानुमान और येलो अलर्ट की स्थिति।

Aaj Ka Mausam 4 September 2024: देश के कई हिस्सों में मॉनसून की बारिश अब भी जारी है, जिससे जनजीवन पर व्यापक असर पड़ा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और अन्य राज्यों के लिए आज भी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। इन इलाकों में येलो अलर्ट घोषित किया गया है, जो कि संभावित बारिश और खराब मौसम का संकेत है।

दिल्ली में आज का मौसम: येलो अलर्ट, बारिश का दौर जारी

राजधानी दिल्ली में मॉनसून के चलते आज भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। IMD ने दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया है, जिससे कुछ इलाकों में तेज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली का अधिकतम तापमान 35°C और न्यूनतम तापमान 26°C के आसपास रहने की संभावना है। इससे पहले मंगलवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 88 दर्ज किया गया, जो संतोषजनक श्रेणी में आता है। दिल्ली के साथ-साथ गाजियाबाद और नोएडा में भी बारिश की संभावना है, जिससे यहां के निवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

हिमाचल प्रदेश: भारी बारिश का येलो अलर्ट, सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश में आज भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। राज्य में पिछले कुछ दिनों से मौसम खराब बना हुआ है, और आज भी आंधी और आकाशीय बिजली की संभावना जताई गई है। मंगलवार को राज्य में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जनजीवन ठप हो गया। राष्ट्रीय राजमार्ग 5 और 707 सहित 78 सड़कों को बंद करना पड़ा। बालद्वारा में 90 मिमी की रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई, जो इस मॉनसून का सबसे अधिक रहा। शिमला में भी आज भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

राजस्थान: 4-5 दिन तक बारिश का अलर्ट, दक्षिणी जिलों में खतरा बढ़ा

राजस्थान में मॉनसून सक्रिय है और अगले 4 से 5 दिनों तक राज्य के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। बीते 24 घंटे में उदयपुर, डूंगरपुर, और बांसवाड़ा जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई है। IMD ने राज्य के दक्षिणी और दक्षिणी-पूर्वी जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश का अनुमान जताया है। जयपुर, गंगानगर, सिरोही और अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

शहरन्यूनतम तापमान (°C)अधिकतम तापमान (°C)
दिल्ली2635
नोएडा2734
गाजियाबाद2735
पटना2838
लखनऊ2737
जयपुर2633
भोपाल2430
मुंबई2528
अहमदाबाद2527
जम्मू2529

बिहार: मानसून की सुस्ती, कम बारिश का अनुमान

बिहार में इस बार मानसून के बावजूद अपेक्षित बारिश नहीं हो पाई है। राज्य के पश्चिमी और उत्तरी हिस्सों में आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, लेकिन अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। इस साल राज्य में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है, जिससे किसानों के लिए हालात चिंताजनक हो गए हैं।

निष्कर्ष: मॉनसून की बारिश का असर और सतर्कता जरूरी

मॉनसून की बारिश से देश के कई हिस्सों में जीवन प्रभावित हो रहा है। दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में आज भी भारी बारिश की चेतावनी है। ऐसे में सतर्क रहना और आवश्यक सुरक्षा उपाय करना जरूरी है।

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, और पूर्वी गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। विदर्भ, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, राजस्थान, और पूर्वोत्तर भारत में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

इसके अलावा, पश्चिमी हिमालय, पंजाब, हरियाणा, ओडिशा, रायलसीमा, केरल, और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, और तमिलनाडु में भी हल्की बारिश हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×