मौसम

मौसम ब्रेकिंग 3-4 सितंबर 2024- आगामी 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना

Kal Ka Mausam (कल का मौसम)- मौसम ब्रेकिंग 2-3 सितंबर 2024- विदर्भ और पश्चिमी मध्य प्रदेश के ऊपर बने निम्न दबाव क्षेत्र और मानसून की द्रोणिका के कारण भारत के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। जानिए अगले 24 घंटों में किन-किन क्षेत्रों में बारिश हो सकती है।

Kal Ka Mausam (कल का मौसम)- भारत के विभिन्न हिस्सों में मौसम के मिजाज में बड़े बदलाव हो रहे हैं। विदर्भ के ऊपर सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र बन चुका है, जो पश्चिमी मध्य प्रदेश की ओर बढ़ रहा है और अगले 24 घंटों में इसके कम दाब क्षेत्र में कमजोर होने की संभावना है। इसके चलते, देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

मानसून की गतिविधि और प्रभाव

मानसून की द्रोणिका समुद्र तल से जैसलमेर, उदयपुर, इंदौर, विदर्भ, रामागुंडम, और विशाखापत्तनम होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जाएगी। इस द्रोणिका के कारण गुजरात, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, और महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना है।

इसके अलावा, मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक द्रोणिका के रूप में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है। यह पश्चिमी विक्षोभ देश के उत्तरी हिस्सों में बारिश की संभावना को बढ़ा रहा है। साथ ही, चक्रवाती परिसंचरण मध्य पाकिस्तान और पश्चिमी राजस्थान के ऊपर स्थित है, जिससे इन क्षेत्रों में भी बारिश हो सकती है।

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित बारिश kal ka mausam 4 september 2024

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, और पूर्वी गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। विदर्भ, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, राजस्थान, और पूर्वोत्तर भारत में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

इसके अलावा, पश्चिमी हिमालय, पंजाब, हरियाणा, ओडिशा, रायलसीमा, केरल, और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, और तमिलनाडु में भी हल्की बारिश हो सकती है।

पिछले 24 घंटों की मौसमी गतिविधि

पिछले 24 घंटों में देश भर में अलग-अलग क्षेत्रों में भारी बारिश देखी गई। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तरी गुजरात, और दक्षिणी राजस्थान में मध्यम से भारी बारिश हुई। वहीं, तमिलनाडु के उत्तरी तट, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, विदर्भ, कोंकण और गोवा, और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो बार भारी बारिश भी हुई।

पूर्वोत्तर भारत, केरल, तटीय कर्नाटक, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, पश्चिमी हिमालय, और उत्तरी पंजाब में भी हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हुई।

नए निम्न दबाव क्षेत्र का गठन

मौसम विभाग ने 5 सितंबर के आसपास बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी भाग और उससे सटे पश्चिम मध्य क्षेत्र में नया निम्न दबाव क्षेत्र बनने की संभावना जताई है। इसका असर देश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के रूप में देखा जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×