ट्रेंडिंग

Rule Change: आधार, क्रेडिट कार्ड से LPG तक…आज से बदले ये नियम, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Rules Changes From 1st September 2024: जैसा की आपको पता है सितंबर माह शुरू हो चूका है हर माह की तरह इस बार भी सितंबर 2024 में कई महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इनमें आधार कार्ड अपडेट, एलपीजी सिलेंडर की कीमतें, क्रेडिट कार्ड नियम, और महंगाई भत्ते की संभावित वृद्धि शामिल हैं।

ये बदलाव आपकी मासिक खर्चों को प्रभावित कर सकते हैं और आपकी वित्तीय योजना पर असर डाल सकते हैं। आइए जानें, किन-किन बदलावों से आपको सतर्क रहना होगा:

1. एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव

हर महीने की तरह, सितंबर में भी एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव की संभावना है। कमर्शियल और घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें बदल सकती हैं, जो आपके मासिक बजट को प्रभावित कर सकती हैं।

2. फर्जी कॉल्स से जुड़ा नियम

ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है कि 30 सितंबर तक 140 सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल्स और कमर्शियल मैसेजिंग को ब्लॉकचेन आधारित डीएलटी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट किया जाए। यह कदम फर्जी कॉल्स और मैसेजिंग पर रोक लगाने के लिए उठाया गया है।

3. एटीएफ और सीएनजी-पीएनजी के रेट

हवाई ईंधन (एटीएफ) और सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में भी बदलाव हो सकता है। हर महीने की तरह इनकी कीमतों में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

4. क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव

HDFC और IDFC First Bank ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव किया है। HDFC Bank ने यूटिलिटी ट्रांजेक्शन्स पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स की लिमिट तय की है, जबकि IDFC First Bank ने न्यूनतम देय राशि को कम कर दिया है।

5. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

सितंबर में केंद्र सरकार कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी कर सकती है। इससे सरकारी कर्मचारियों का DA 50% से बढ़कर 53% हो जाएगा।

6. फ्री आधार अपडेट

आधार कार्ड में फ्री अपडेट की आखिरी तारीख 14 सितंबर 2024 है। इसके बाद आधार अपडेट करने पर शुल्क देना होगा।

7. स्पेशल एफडी में निवेश के नियम

IDBI, इंडियन बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, और SBI ने अपनी स्पेशल एफडी स्कीम्स की डेडलाइन 30 सितंबर तक बढ़ा दी है। इसके बाद इन स्कीम्स में निवेश नहीं किया जा सकेगा।

इन सभी बदलावों का सीधा असर आपके दैनिक जीवन और वित्तीय स्थिति पर पड़ेगा, इसलिए इन नियमों के बारे में समय रहते जानकारी प्राप्त कर, उचित कदम उठाना जरूरी है।

AMIT KUMAR

नमस्कार! तेजी से बढ़ते और बदलते डिजिटल युग में उमंग हरियाणा पर कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। ताज़ा हिंदी ख़बरों और ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×