ब्रेकिंग न्यूज़

प्रधानमंत्री आवास योजना में पिछली बार रह गये सभी परिवारों को मिलेगा पका घर; इस बार रहेगी ये नई शर्तें

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के नए संशोधन और सर्वे प्रक्रिया से हजारों बेघर ग्रामीणों को आवास का लाभ मिलने की उम्मीद है। यह कदम ग्रामीण विकास में एक अहम भूमिका निभाएगा और सरकार की "सभी के लिए आवास" योजना को साकार करने की दिशा में महत्वपूर्ण साबित होगा।

PMAY- बेघरों के लिए राहत की खबर: अगर आप बेघर हैं और अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) से वंचित रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए खुशखबरी लेकर आई है। केंद्र सरकार ने अब प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) में नए सर्वे के बाद पात्र लाभार्थियों को मकान देने का निर्णय लिया है।

पात्रता मानकों में हुआ बदलाव

अब तक मोटर साइकिल, फ्रिज या फिर घर में फोन होने पर आवास योजना से वंचित किया जाता था, लेकिन अब इन तीन शर्तों को अपात्रता मानकों से हटा दिया गया है। अपात्रता के 13 बिंदुओं में से इन्हें निकाल दिया गया है और इन्हें गांव के सार्वजनिक स्थानों पर भी स्पष्ट रूप से लिखा जाएगा ताकि सबको जानकारी हो सके।

ग्रामीण क्षेत्रों में नए सिरे से सर्वे

ग्रामीण क्षेत्रों में आवास से वंचित लोगों का फिर से सर्वे शुरू किया जाएगा। मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) सौम्या गुरुरानी ने गुरुवार को इस योजना की बदली व्यवस्था की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सर्वे की तैयारियां तेजी से चल रही हैं और जल्द ही टीमें गांव-गांव जाकर पात्र लाभार्थियों की सूची तैयार करेंगी।

पुरानी सूची की खामियां

वर्ष 2018 में बनाई गई आवास प्लस सूची पुरानी हो चुकी थी और इसमें कई खामियां देखने को मिलीं। हजारों बेघर लोग इस सूची में नाम न होने के कारण योजना का लाभ नहीं उठा सके थे। इसे ध्यान में रखते हुए अब केंद्र सरकार ने न केवल नई सूची बनाने का निर्णय लिया है, बल्कि पात्रता के मानकों में भी संशोधन किया गया है।

पात्रता का नया मापदंड

सर्वे में अब दिव्यांग या पूरी तरह से बेघर लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। पात्रता में चयनित लाभार्थियों की सूची शासन को भेजी जाएगी और आवंटित लक्ष्य के आधार पर धीरे-धीरे सभी पात्रों के आवास बनाए जाएंगे।

पुरानी शर्तेंनई शर्तें
10 हजार रुपये मासिक आय की सीमा15 हजार रुपये मासिक आय की सीमा
मोटर साइकिल रखने पर अपात्रतामोटर साइकिल रखने पर पात्रता
फ्रिज या घर में फोन होने पर अपात्रताफ्रिज या घर में फोन रखने पर पात्रता

सर्वे रजिस्टर और शिकायत निवारण

इस योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत स्तर पर एक रजिस्टर भी बनाया जाएगा, जिसे “प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लाभार्थी चयन 2024” का नाम दिया जाएगा। इसमें सभी चयनित लाभार्थियों की जानकारी दर्ज होगी।

इसके अलावा, पात्रता सूची को लेकर कोई भी शिकायत होने पर ग्राम पंचायत स्तर पर शिकायत रजिस्टर भी रहेगा। अगर शिकायत का समाधान ग्राम पंचायत में नहीं होता, तो शिकायतकर्ता विकास खंड स्तर या जिला स्तर पर अपील कर सकेगा।

निधन पर आश्रित को भी मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना में एक और नई व्यवस्था भी लागू की गई है। अब अगर किसी पात्र लाभार्थी का निधन हो जाता है, तो उसके आश्रितों को योजना का लाभ मिल सकेगा। आवेदन के समय लाभार्थी को अपने आश्रितों का विवरण भी देना होगा ताकि किसी भी स्थिति में उनके आश्रितों को मकान का लाभ मिल सके।

किन्हें नहीं मिलेगा लाभ

योजना के तहत कुछ नए अपात्रता मानकों को भी शामिल किया गया है। ऐसे परिवार जिन्हें सरकारी नौकरी मिली हो, जिनके पास 2.5 एकड़ से अधिक सिंचित भूमि हो, या जिनके पास 50 हजार रुपये से अधिक केसीसी कार्ड हो, उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×