खेती बाड़ी

PM Kisan : इंतजार खत्म, किसानों के खाते में आयेंगे 4,000 रुपए; सामने आई तारीख

pm kisan yojana ki kist kab aane wali hai: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 17वीं किस्त से वंचित किसानों को डबल लाभ मिल सकता है। जानें, क्या हैं सरकार की नई योजना और क्या करना होगा आपको लाभ पाने के लिए।

pm kisan yojana ki kist kab aane wali hai: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के तहत आने वाले किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने इस बार उन किसानों को भी योजना का लाभ देने की योजना बनाई है, जिन्हें पिछले दो टर्म से किसी भी किस्त का भुगतान नहीं मिला है। सूत्रों के अनुसार, ऐसे किसानों के खाते में 17वीं और 18वीं किस्त का लाभ एक साथ दिया जा सकता है। हालांकि, इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है।

9.26 करोड़ किसानों को मिला था पिछली किस्त का लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई सरकार के गठन के तुरंत बाद वाराणसी दौरे के दौरान 9.26 करोड़ किसानों के खाते में 17वीं किस्त का डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) माध्यम से लाभ दिया था। लेकिन लगभग 2.5 करोड़ किसान इस लाभ से वंचित रह गए थे। अब सरकार उन किसानों को तीन किस्तों का लाभ एक साथ देने की योजना बना रही है, जिनके खाते में पिछली किस्तें नहीं पहुंची थीं। इसका मतलब है कि ऐसे किसानों को सीधे 4,000 रुपए तक का लाभ मिल सकता है।

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: 18वीं किस्त से पहले आई बड़ी अपडेट, आपकी भी काटी जा सकती है 2000 की क़िस्त

ये भी पढ़ें: Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया

किसानों को करना होगा यह महत्वपूर्ण कार्य

यदि आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और अब तक आपने ई-केवाईसी (eKYC) नहीं कराया है, तो तुरंत यह काम करवा लें। इसके अलावा, भूलेख सत्यापन और बैंक खाते को आधार से लिंक कराना भी अनिवार्य है। यह सभी कार्य अक्टूबर के प्रथम सप्ताह से पहले पूरे करने होंगे, ताकि 18वीं किस्त आपके खाते में समय पर पहुंच सके।

ये भी पढ़ें: Sarkari Yojana: अब गर्भवती महिलाओं की हुई चांदी, सरकार ने कर दी बड़ी घोषणा

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: कब जारी होगी पीएम किसान की 18वीं किस्त? फटाफट करा लें ये जरूरी काम;

क्या हैं भविष्य की योजनाएं?

सरकार की इस योजना के तहत, वे सभी किसान जो पिछले दो टर्म से वंचित रह गए थे, उन्हें लाभ पहुंचाने की तैयारी हो रही है। इससे न केवल किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, बल्कि उन्हें समय पर सहायता मिल सकेगी। हालांकि, आधिकारिक घोषणा का इंतजार है, लेकिन संभावना है कि इस योजना का लाभ जल्द ही सभी पात्र किसानों तक पहुंचेगा।

AMIT KUMAR

नमस्कार! तेजी से बढ़ते और बदलते डिजिटल युग में उमंग हरियाणा पर कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। ताज़ा हिंदी ख़बरों और ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×