ब्रेकिंग न्यूज़

कही कोई गलत जगह तो नही यूज़ हो रहा आपका आधार कार्ड! जानिए कैसे करने अपने मोबाइल पर ही चेक

Aadhaar Card Usage Check: जानें आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल की जांच कैसे करें और अगर आपके आधार का गलत उपयोग हुआ है तो शिकायत कैसे करें। पूरी प्रक्रिया और सुरक्षा टिप्स जानें।

Aadhaar Card Usage Check: आधार कार्ड भारत में एक अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो नागरिकता की पहचान से लेकर बैंक अकाउंट खोलने तक विभिन्न कार्यों में आवश्यक है। इसके बिना आजकल कोई भी प्रशासनिक या वित्तीय कामकाज पूरा नहीं हो सकता। लेकिन, यदि आपका आधार कार्ड चोरी हो जाता है या इसका गलत इस्तेमाल होता है, तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप कैसे जांच कर सकते हैं कि आपके आधार का इस्तेमाल कहां और कैसे हुआ है, और अगर गलत तरीके से इस्तेमाल हुआ हो तो शिकायत कैसे करें।

आधार कार्ड के इस्तेमाल की जांच कैसे करें

आधार कार्ड का इस्तेमाल कैसे किया गया है, यह जांचने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करें:

  1. यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले आधिकारिक यूआईडीएआई वेबसाइट पर जाएं। यहां माई आधार सेक्शन में ड्रॉप डाउन मेनू को खोलें।
  2. आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री का ऑप्शन चुनें: ड्रॉप डाउन मेनू में से “आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री” का विकल्प चुनें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा।
  3. आधार नंबर और कैप्चा दर्ज करें: नए पेज पर अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें। फिर “सेंड ओटीपी” के विकल्प पर क्लिक करें।
  4. ओटीपी दर्ज करें और हिस्ट्री देखे: आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को वहां दर्ज करें। इसके बाद आप देख सकते हैं कि आपके आधार का उपयोग कब से कब तक हुआ है और किस-किस सेवा के लिए किया गया है।
  5. हिस्ट्री की समीक्षा करें: आपको आपके आधार कार्ड की पूरी ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री दिखाई देगी, जिसमें आप देख सकते हैं कि कहीं कोई अनधिकृत गतिविधि तो नहीं हुई।

ये भी पढ़ें: New Rules From 1st September : जानें क्या होगा एलपीजी, सीएनजी के दाम और आधार कार्ड अपडेट के नए प्रावधान

ये भी पढ़ें: Aadhar Card New Rules 2024: आधार कार्ड पर बड़ा अपडेट, सरकार ने लागू किये नए नियम

गलत इस्तेमाल की स्थिति में क्या करें?

अगर आप पाते हैं कि आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है, तो तुरंत नीचे दिए गए उपाय करें:

  1. शिकायत दर्ज करें: आप अपनी शिकायत यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा, आप टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके भी अपनी शिकायत कर सकते हैं।
  2. ई-मेल के माध्यम से शिकायत: आप ई-मेल के माध्यम से भी अपनी शिकायत भेज सकते हैं। इसके लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट पर उपलब्ध ई-मेल आईडी का उपयोग करें।
  3. संबंधित अधिकारियों से संपर्क: अगर आप ऑनलाइन शिकायत नहीं कर पा रहे हैं, तो आप नजदीकी आधार सेवा केंद्र से भी संपर्क कर सकते हैं और वहां जाकर अपनी समस्या बता सकते हैं।

आधार कार्ड की सुरक्षा कैसे सुनिश्चित करें?

  • अपना आधार नंबर साझा करने में सावधानी बरतें: केवल विश्वसनीय और आवश्यक संस्थानों के साथ ही अपना आधार नंबर साझा करें।
  • आधार कार्ड की जानकारी का नियमित निरीक्षण करें: अपने आधार कार्ड की जानकारी को नियमित रूप से चेक करें और किसी भी अनधिकृत गतिविधि की तुरंत रिपोर्ट करें।

आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल की संभावना को देखते हुए, इसकी सुरक्षा को सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। इन सरल स्टेप्स का पालन करके आप अपने आधार कार्ड की सुरक्षा को बढ़ा सकते हैं और गलत इस्तेमाल की स्थिति में समय पर कदम उठा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×