बिजनेसब्रेकिंग न्यूज़

New Rules From 1st September : जानें क्या होगा एलपीजी, सीएनजी के दाम और आधार कार्ड अपडेट के नए प्रावधान

New Rules From 1st September 2024: 1 सितंबर से एलपीजी, सीएनजी के दामों में बदलाव, आधार कार्ड अपडेट की डेडलाइन, और फेक कॉल्स पर सख्ती जैसे 5 बड़े नियम बदलने जा रहे हैं। जानें इन नए नियमों का आपकी जेब पर कैसा असर पड़ेगा।

New Rules From 1st September 2024: हर महीने की पहली तारीख कुछ नए बदलावों के साथ आती है, और इस बार 1 सितंबर भी कुछ अहम बदलावों का गवाह बनेगा। चाहे वह एलपीजी सिलेंडर के दाम हों, सीएनजी और पीएनजी की कीमतें, या आधार कार्ड अपडेट की डेडलाइन—ये सभी बदलाव आम आदमी की जेब पर सीधा असर डालेंगे। आइए जानते हैं, 1 सितंबर से लागू होने वाले इन नए नियमों के बारे में विस्तार से।

1. LPG Cylinder रेट रिवाइज

हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी सिलेंडर के दामों की समीक्षा करती हैं। पिछले कुछ महीनों से घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जबकि कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में कटौती की गई है। ऐसे में, उम्मीद की जा रही है कि इस बार घरेलू सिलेंडर के दामों में भी कमी हो सकती है। हालाँकि, यह सिर्फ संभावनाएं हैं और वास्तविकता 1 सितंबर को ही सामने आएगी।

यह भी पढ़ें: जन्माष्टमी पर रिकॅार्ड तोड़ सस्ता हुआ LPG गैस सिलेंडर, रात रात में आधे हुए दाम

2. CNG-PNG दामों में बदलाव

सितंबर से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में बदलाव किया जाएगा। 1 सितंबर को इन ईंधनों की नई कीमतें पेश की जाएंगी, जिससे परिवहन और यात्रा संबंधी खर्चों में उतार-चढ़ाव आ सकता है।

3. Fake Calls पर सख्ती

फेक कॉल्स की बढ़ती समस्या को देखते हुए, ट्राई (टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने सख्त कदम उठाने का फैसला किया है। 1 सितंबर से सभी टेलीकॉम कंपनियों को निर्देशित किया गया है कि वे 140 सीरीज से शुरू होने वाली कमर्शियल मैसेजिंग और टेलीमार्केटिंग कॉल्स को डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी (DLT) प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट करें। इस कदम से फेक कॉल्स पर काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: Breaking News: स्कूल बंद, दफ्तर बंद, फिर लगेगा लॉकडाउन! IMD ने जारी किया सबसे बड़ा अलर्ट

यह भी पढ़ें: Useful Apps: इन सरकारी ऐप्स को फोन में रखें, डिजिटल युग में सरकारी कामों को बनायेंगे आसान

4. क्रेडिट कार्ड संबंधी नए नियम

1 सितंबर से एचडीएफसी समेत कई बैंक अपने क्रेडिट कार्ड सर्विसेस में बदलाव करने जा रहे हैं। इनमें यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट्स की लिमिट तय करना शामिल है। इसके अलावा, IDFC First Bank ने क्रेडिट कार्ड से भुगतान की समयसीमा को 18 दिनों से घटाकर 15 दिन कर दिया है। इन बदलावों से ग्राहकों को अपने क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल में अधिक सतर्क रहना होगा।

5. आधार कार्ड अपडेट डेडलाइन

आधार कार्ड अपडेट कराने की मुफ्त सुविधा 14 सितंबर 2024 तक उपलब्ध है। यदि आपके आधार कार्ड में कोई बदलाव जैसे नाम, पता, या जन्मतिथि सुधार करने की आवश्यकता है, तो यह कार्य 14 सितंबर तक निपटा लें। इसके बाद आपको इन सेवाओं के लिए शुल्क देना पड़ सकता है।

AMIT KUMAR

नमस्कार! तेजी से बढ़ते और बदलते डिजिटल युग में उमंग हरियाणा पर कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। ताज़ा हिंदी ख़बरों और ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×