हरियाणा

हरियाणा में मेधावी छात्रों पर मेहरबान हुई सरकार, खाते में क्रेडिट होंगे 1,11000 रुपए

Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana: Haryana Government ने मेधावी छात्रों के लिए मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना शुरू की, जिसमें ₹1,11,000 की स्कॉलरशिप दी जाएगी। योजना की पात्रता और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानें।

Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana:Haryana सरकार ने राज्य के मेधावी छात्रों के लिए एक नई स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत की है। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करना है। मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के तहत छात्रों को ₹1,11,000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जिससे वे अपनी पढ़ाई को जारी रख सकें और अपने सपनों को साकार कर सकें।

योजना का उद्देश्य और लाभ

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना को इस उद्देश्य से शुरू किया गया है कि राज्य के मेधावी छात्रों को आर्थिक तंगी के कारण पढ़ाई छोड़नी न पड़े। योजना के तहत, जिन छात्रों ने 12वीं कक्षा में 90% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं, उन्हें ₹1,11,000 की राशि सीधे उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी। इससे यह सुनिश्चित किया जाएगा कि छात्रों को मिलने वाली सहायता राशि किसी भी तरह की बंदरबांट से सुरक्षित रहे।

ये भी पढ़ें: New Driving License: नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का पूरा तरीका, अब ये डॉक्यूमेंट होंगे जरूरी

पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र को हरियाणा राज्य का निवासी और अनुसूचित वर्ग से संबंधित होना अनिवार्य है। पात्र छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज़ों में 12वीं की मार्कशीट, आधार कार्ड, राशन कार्ड, परिवार पहचान पत्र, जाति प्रमाण पत्र, परिवार की वार्षिक इनकम सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक खाता विवरण शामिल हैं।

दस्तावेज़ों की सूची

दस्तावेज़विवरण
12वीं की मार्कशीटपरीक्षा में प्राप्त अंक
आधार कार्डपहचान प्रमाण
राशन कार्डपरिवार के सदस्यों की संख्या
जाति प्रमाण पत्रअनुसूचित वर्ग का प्रमाण
वार्षिक इनकम सर्टिफिकेटपरिवार की सालाना आय
पासपोर्ट साइज फोटोपासपोर्ट साइज फोटो
बैंक खाता विवरणबैंक खाते की जानकारी
निवासी प्रमाण पत्रहरियाणा का निवासी होने का प्रमाण

आवेदन कैसे करें?

  1. रजिस्ट्रेशन: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपना रजिस्ट्रेशन करें।
  2. लॉगइन: रजिस्ट्रेशन के बाद लॉगइन आईडी और पासवर्ड के जरिए लॉगइन करें।
  3. सर्च: सर्च बार में जाकर ‘Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana’ सर्च करें।
  4. आवेदन फॉर्म: फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरें और जरूरी दस्तावेज़ अपलोड करें।
  5. सबमिट: सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।

ये भी पढ़े: Bijli Vibhag me bharti: बिजली विभाग में बंपर भर्ती, यहाँ से भरें फॉर्म

ये भी पढ़े: India Post GDS 2nd Merit List 2024: इतने % वाले बच्चों का होगा इंडिया पोस्ट जीडीएस सेकंड मेरिट लिस्ट में सिलेक्शन, चेक करें लिस्ट

इस योजना से प्रदेश के मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नए अवसर मिलेंगे। यह योजना राज्य सरकार की उन पहलियों में से एक है जो छात्रों को आत्मनिर्भर बनने में मदद करेगी।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×