खेती बाड़ीब्रेकिंग न्यूज़

डांगर डॉक्टर बनने का सुनहरा मौका, वेटरनरी साइंस एंड एनिमल हसबेंडरी कोर्स के लिए आवेदन शुरू

Veterinary Science Admission 2024 : राजस्थान पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (RAJUVAS) बीकानेर में वेटरनरी साइंस एंड एनिमल हसबेंडरी (BVSc & AH) कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू। जानें कैसे बने पशु चिकित्सक और इस क्षेत्र में करियर के अवसर।

Veterinary Science Admission 2024अगर आपको पशुओं की सेवा का जुनून है और पशु चिकित्सा के क्षेत्र में करियर बनाने की इच्छा है, तो वेटरनरी साइंस और एनिमल हसबेंडरी का कोर्स आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है। राजस्थान पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (RAJUVAS) बीकानेर ने इस क्षेत्र में पढ़ाई करने के इच्छुक युवाओं के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है।

RAJUVAS बीकानेर में वेटरनरी साइंस एंड एनिमल हसबेंडरी में प्रवेश

राजस्थान पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (RAJUVAS) बीकानेर ने वेटरनरी साइंस और एनिमल हसबेंडरी (BVSc & AH) कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन मांगे हैं। प्रोफेसर आरके धूरिया के अनुसार, यह कोर्स विशेष रूप से उन युवाओं के लिए है जिन्हें पशुओं से गहरा लगाव है। 12वीं विज्ञान (साइंस) से पास युवा इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस कोर्स की अवधि 5.6 साल है, और इसका उद्देश्य पशु चिकित्सा के क्षेत्र में विशेषज्ञ तैयार करना है।

कोर्सदर्जाअवधिफीस (स्टेट कोटा)आवेदन तिथि
BVSc & AHग्रेजुएट5.6 साल11,000 रुपये/वर्ष पहले 3 साल तक, 22,000 रुपये/वर्ष बाद के सालों में21 अगस्त – 30 सितंबर 2024

वेटरनरी साइंस में एडमिशन प्रक्रिया और योग्यता

RAJUVAS में वेटरनरी साइंस एंड एनिमल हसबेंडरी कोर्स में प्रवेश के लिए ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 21 अगस्त 2024 से शुरू हो चुकी है, और इच्छुक युवा 30 सितंबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इस कोर्स के लिए 12वीं साइंस विषयों के साथ 50% अंक अनिवार्य हैं। प्रवेश प्रक्रिया स्टेट कोटा और एनआरआई सीटों के लिए आयोजित की जा रही है, और उम्मीदवारों को नीट (UG) 2024 की मेरिट और राज्य सरकार की आरक्षण नीति के अनुसार प्रवेश मिलेगा।

वेटरनरी साइंस में करियर की संभावनाएं

BVSc & AH कोर्स पूरा करने के बाद छात्रों के लिए अनेक करियर विकल्प खुल जाते हैं। इस कोर्स के बाद युवा पशुपालन विभाग, वन्यजीव अभ्यारण्य, सरकारी पशु चिकित्सालय, भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, रिसर्च संस्थान, और निजी कंपनियों में नौकरी पा सकते हैं। इसके अलावा, खुद का क्लीनिक खोलने का भी मौका मिलता है।

इस क्षेत्र में करियर की शुरुआत में सालाना पैकेज 4 लाख रुपये तक होता है, जो अनुभव और योग्यता के साथ बढ़ता जाता है।

आवेदन कैसे करें?

इस कोर्स में प्रवेश के लिए इच्छुक उम्मीदवार RAJUVAS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया और अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध निर्देशों का पालन करें।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×