ब्रेकिंग न्यूज़

5000 Rupee Note: इस दिन चलेगा प्लास्टिक से बना 5000 रुपये का नोट

5000 Rupee Note: आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने अपनी मुद्रा को लेकर एक बड़ा और महत्वपूर्ण फैसला लिया है। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) के गवर्नर जमील अहमद ने घोषणा की है कि देश में चल रहे सभी कागजी नोटों को दिसंबर तक पॉलीमर प्लास्टिक नोटों से बदल दिया जाएगा।

इस कदम का उद्देश्य नकली मुद्रा की समस्या को समाप्त करना है। यह निर्णय भारत की नोटबंदी से मिलता-जुलता है, लेकिन इसे पूरी तरह से अलग तरीके से लागू किया जाएगा।

नए प्लास्टिक नोट होंगे रीडिजाइन, सुरक्षा फीचर्स होंगे और भी सख्त

गवर्नर जमील अहमद ने सीनेट की एक कमेटी को बताया कि नए प्लास्टिक नोटों को रीडिजाइन किया जाएगा और उनमें उन्नत सुरक्षा फीचर्स के साथ होलोग्राम जोड़ा जाएगा।

उन्होंने बताया कि 10 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक के नए प्लास्टिक नोट जारी किए जाएंगे। हालाँकि, पुराने नोटों को तुरंत नहीं हटाया जाएगा; उन्हें पांच साल तक चलने दिया जाएगा, जिसके बाद उन्हें धीरे-धीरे मार्केट से बाहर किया जाएगा।

पॉलीमर प्लास्टिक नोट: नकली नोटों से निपटने का कारगर तरीका

पॉलीमर प्लास्टिक नोट्स नकली नोटों की समस्या से निपटने का एक प्रभावी उपाय माने जाते हैं। वर्तमान में, 40 देशों में इस तरह के नोटों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिनमें नकली नोट बनाना बेहद कठिन है। ऑस्ट्रेलिया ने सबसे पहले 1998 में ऐसे नोट चलाए थे, और अब पाकिस्तान भी इस दिशा में कदम बढ़ा रहा है।

5000 रुपये का नोट बंद नहीं होगा, भ्रष्टाचार के आरोपों के बावजूद जारी रहेगा

इसके अलावा, गवर्नर जमील अहमद ने स्पष्ट किया कि 5000 रुपये का नोट पाकिस्तान में चलता रहेगा। इसे बंद करने की कोई योजना नहीं बनाई गई है, हालांकि इस नोट के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं।

सीनेट मेंबर मोहम्मद अजीज ने यह तर्क दिया था कि इतने बड़े नोट से भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलता है, लेकिन सेंट्रल बैंक का मानना है कि वर्तमान समय में 5000 रुपये के नोट की जरूरत है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×