ट्रेंडिंग

रक्षाबंधन पर 7 घंटे 39 मिनट तक भद्रा का साया; जानिए शुभ संयोगों के बीच राखी बांधने का सही समय

Raksha Bandhan 2024 : इस साल रक्षाबंधन 19 अगस्त को मनाया जाएगा। जानें राखी बांधने का सही समय, भद्रा का प्रभाव और सावन सोमवार का महत्व।

Rakhi Subh Muhurat 2024: इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त, 2024 को मनाया जाएगा, जो कि सावन का अंतिम सोमवार और श्रावण पूर्णिमा का दिन भी है। यह दिन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस दिन कई शुभ संयोग बन रहे हैं। रक्षाबंधन पर भाई-बहन के रिश्ते की मिठास और एक-दूसरे के प्रति प्रेम को दर्शाने के लिए राखी बांधने की परंपरा है।

भद्रा का साया: क्या करें और क्या न करें

रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया 7 घंटे 39 मिनट तक रहेगा, जो सुबह 5:53 ए.एम. से दोपहर 1:32 पी.एम. तक होगा। ज्योतिषाचार्य डॉ. गणेश मिश्र के अनुसार, भद्रा का समय अशुभ माना जाता है, और इस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। इसलिए, राखी बांधने का सही समय भद्रा के समाप्त होने के बाद ही चुनना चाहिए।

ये भी पढ़ें : Raksha Bandhan 2024: राखी बांधते समय उसमें लगाई जाती हैं 3 गांठें? ये हैं वजह

ये भी पढ़ें : Raksha Bandhan 2024: रक्षा बंधन क्यों मनाया जाता है? जानिये इसके पीछे का इतिहास

समयकार्य
5:53 ए.एम. – 1:32 पी.एम.भद्रा का साया (अशुभ)
1:32 पी.एम. – 9:08 पी.एम.राखी बांधने का शुभ समय

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

रक्षाबंधन पर राखी बांधने का सही समय दोपहर 1:32 बजे से रात 9:08 बजे के बीच है। इस दौरान बहनें अपने भाइयों को राखी बांध सकती हैं, जिससे उनके जीवन में सुख, समृद्धि और खुशहाली आएगी।

वर्जित समय

रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने के लिए दो समय वर्जित हैं:

  • भद्रा: सुबह 5:53 ए.एम. से 1:32 पी.एम.
  • राहुकाल: सुबह 7:31 ए.एम. से 9:08 ए.एम.

सावन सोमवार का महत्व

इस दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा करना भी महत्वपूर्ण है। सावन के अंतिम सोमवार पर व्रत रखने से भक्तों को विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है। श्रावण पूर्णिमा पर पवित्र नदी में स्नान करने और दान करने से परिवार में सुख और शांति आती है।

Bharat Singh

मेरा नाम भारत सिंह है और उमंग हरियाणा पर फिलहाल ज्योतिष जगत से जुड़े आर्टिकल लिखता हूँ। मेरा काम आपको दैनिक राशिफल, पंचांग, ज्योतिष टिप्स, वास्तु शास्त्र, विशेष पूजा अर्चना, वार-त्यौहार, कुंडली आदि के बारे में अपडेट रखना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×