खेती बाड़ी

किसानों की बल्ले बल्ले; इन 4 लाख किसानों का माफ होगा कर्ज, जानिये क्या आप भी हैं शामिल?

नई दिल्ली. Kisan Karj Maaf 2024: तेलंगाना सरकार ने किसानों को कर्ज के बोझ से राहत देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सरकार ने कर्ज माफी योजना (Kisan Loan Maaf) के तीसरे और अंतिम चरण की शुरुआत की है, जिसमें हर किसान के कर्ज माफी की राशि को दोगुना कर दिया गया है।

इस योजना के तहत 4.46 लाख से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा, और इसके परिणामस्वरूप सरकार पर 5.6 हजार करोड़ रुपये का वित्तीय भार पड़ेगा।

कर्ज माफी योजना का विस्तार

तेलंगाना सरकार की इस कर्ज माफी योजना का उद्देश्य उन किसानों को राहत प्रदान करना है, जो फसल बर्बाद होने या अन्य कारणों से लोन नहीं चुका पा रहे थे। इस योजना के तहत विशेष रूप से छोटे किसानों को ध्यान में रखा गया है।

तीसरा और अंतिम चरण शुरू

तेलंगाना सरकार ने बृहस्पतिवार को 5,644.24 करोड़ रुपये की लागत से इस योजना का तीसरा और अंतिम चरण शुरू किया। इस चरण में 4.46 लाख से अधिक किसानों को लाभान्वित किया जाएगा। इससे पहले दो चरणों में कुल 12,150 करोड़ रुपये के कृषि कर्ज माफ किए जा चुके हैं।

पहले दो चरणों में हुआ था इतना खर्च

पहले चरण में 6,098.93 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे, जिससे 11,50,193 किसानों को लाभ मिला था। दूसरे चरण में 6,190.01 करोड़ रुपये खर्च किए गए, जिससे 6,40,823 किसानों को मदद मिली। इस तरह, कुल मिलाकर लगभग 18 हजार करोड़ रुपये के कर्ज माफ किए जा चुके हैं और सरकार के खजाने पर इसी राशि का बोझ पड़ा है।

22 लाख किसानों को मिलेगा फायदा

तीसरे चरण के पूरा होने के बाद, तेलंगाना में कुल 22 लाख से अधिक किसानों के कर्ज माफ हो जाएंगे। योजना के तहत प्रत्येक किसान के लिए अधिकतम 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा।

चुनाव में किया था वादा

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने इस योजना को कांग्रेस के चुनावी वादे के तहत लागू किया है। 2022 में लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी द्वारा किए गए वादे के अनुसार इस योजना को लागू किया गया है। रेड्डी ने इस दौरान विपक्षी भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) पर भी निशाना साधा और बीआरएस विधायक टी हरीश राव को कांग्रेस सरकार द्वारा किए गए वादे के पूरा होने पर पद छोड़ने की चुनौती भी दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×