हरियाणा

हरियाणा सरकार ने किसानों को दी खुशखबरी, 525 करोड़ रुपये की पहली किस्त की जारी

Haryana Government Schemes : हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने किसानों के लिए 525 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी की। दयालु योजना के तहत दूध विक्रेताओं को भी बीमा कवरेज मिलेगा। जानें इस योजना के सभी लाभ।

Haryana Government Schemes : हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने राज्य के किसानों के लिए एक बड़ी घोषणा करते हुए 525 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी कर दी है। यह राशि 5 लाख 20 हजार किसानों के खातों में ट्रांसफर की गई है, जिससे उनके कृषि खर्चों में कमी लाई जा सके। इसके साथ ही, मुख्यमंत्री ने दूध विक्रेताओं को भी बड़ी राहत देते हुए उन्हें दयालु योजना के तहत कवर करने का ऐलान किया है।

किसानों के खाते में पहुंची पहली किस्त

चंडीगढ़ में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीएम सैनी ने जानकारी दी कि 5 लाख 20 हजार किसानों के खाते में पहली किस्त की राशि जमा कर दी गई है। सरकार की ओर से किसानों को 2,000 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से सहायता दी जा रही है। यह प्रक्रिया धीरे-धीरे पूरी हो रही है और सभी किसानों के खातों में पैसे पहुंच जाएंगे। इस कदम का उद्देश्य किसानों के कृषि खर्चों को कम करना और उन्हें आर्थिक रूप से संबल प्रदान करना है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा की महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी! सरकार दे रही 3 लाख रूपए तक सब्सिडी पर लोन

यह भी पढ़ें: E-Shram Card धारकों की हुई मौज, रक्षाबंधन पर मिलेगा 3,000 रुपए पेंशन और 2 लाख का बीमा

दयालु योजना में शामिल होंगे दूध विक्रेता

मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार दूध विक्रेताओं को भी दयालु योजना के तहत लाने की योजना बना रही है। इसके तहत, जो दूध विक्रेता घर-घर जाकर दूध सप्लाई करते हैं, उन्हें बीमा कवरेज दिया जाएगा। जिन दूधियों की आय 3.20 लाख रुपये से कम है, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत, किसी दूधिये की मृत्यु होने पर उनके परिवार को वित्तीय सहायता दी जाएगी, जिससे उनके परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

पशु चिकित्सा सेवाओं का विस्तार

सीएम सैनी ने यह भी घोषणा की कि हरियाणा के 14 जिलों में पशु चिकित्सा पॉलीक्लिनिक संचालित हैं और राज्य के शेष आठ जिलों—पंचकूला, कैथल, करनाल, हिसार, झज्जर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, और यमुनानगर में भी पॉलीक्लिनिक खोले जाएंगे। इन पॉलीक्लिनिक्स में पशुपालकों को पैथोलॉजी, गायनोलॉजिस्ट, माइक्रो बायोलॉजी, सर्जरी, एक्सरे और अल्ट्रासाउंड जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इस कदम से प्रदेश के पशुपालकों को उच्च गुणवत्ता की चिकित्सा सेवाएं मिल सकेंगी, जिससे उनके मवेशियों का बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित हो सकेगा।

यह भी पढ़ें: Ration Card: सीधी सी बात! इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री राशन का लाभ, राशन कार्ड सरेंडर करने का आदेश

दूधियों के लिए प्रधानमंत्री बीमा योजना का लाभ

दूधियों को दी जाने वाली सुविधा के बारे में बात करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत इन दूधियों को बीमा कवरेज दिया जाएगा। यह बीमा योजना उन दूधियों को कवर करेगी, जिनकी आय 3.20 लाख रुपये से कम है। इससे न केवल दूधियों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी, बल्कि उनके परिवारों को भी संकट के समय में आर्थिक मदद मिलेगी।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×