ट्रेंडिंगबिजनेसब्रेकिंग न्यूज़

UPI से गलत जगह भेज दिए पैसे? 48 घंटे में आएगा वापस; कोई नही बताता ये तरीका

UPI Payment Recovery : अगर आपका पैसा गलत अकाउंट में चला गया है तो घबराएं नहीं। जानिए RBI के नियम और रिफंड प्रक्रिया के तहत शिकायत करने का सही तरीका।

UPI Payment Refund Process: आजकल डिजिटल पेमेंट का दौर है और अधिकांश लोग UPI ऐप या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान करते हैं। लेकिन कभी-कभी जल्दबाजी में गलती से पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है। ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रिफंड प्रक्रिया को बेहद आसान बना दिया है। यदि आपने भी गलती से गलत अकाउंट में पैसा भेज दिया है, तो यहां जानिए इसे रिकवर करने का तरीका और शिकायत करने का सही तरीका।

गलत अकाउंट में पैसा जाने पर तुरंत करें शिकायत

अगर आपका पैसा गलत अकाउंट में चला गया है, तो सबसे पहले आपको संबंधित बैंक की ग्राहक सेवा से संपर्क करना चाहिए। इसके लिए आप टोल-फ्री नंबर 18001201740 पर कॉल कर सकते हैं। इसके बाद, जिस अकाउंट से पैसा कटा है, वहां जाकर एक शिकायत फॉर्म भरें और इसकी जानकारी दें।

RBI की गाइडलाइंस: बैंक की जिम्मेदारी है रिफंड प्रोसेस करना

RBI की गाइडलाइंस के अनुसार, अगर ऑनलाइन पेमेंट के दौरान पैसा गलत अकाउंट में चला जाता है, तो बैंक की जिम्मेदारी होती है कि वह आपकी शिकायत के बाद 48 घंटे के भीतर रिफंड प्रोसेस करे। इसके अलावा, आप बैंक के सर्विस कस्टमर डिपार्टमेंट को ई-मेल के माध्यम से भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

PPBL नंबर और SMS का महत्व

गलत ट्रांजेक्शन के बाद आपके फोन पर एक SMS प्राप्त होता है, जिसमें PPBL नंबर होता है। इस SMS को किसी भी हालत में डिलीट न करें, क्योंकि इसे शिकायत दर्ज करते समय आवश्यक होता है। अगर बैंक से आपको सही समय पर जवाब नहीं मिलता या बैंक मदद करने से इनकार कर देता है, तो आप इसकी शिकायत bankingombudsman.rbi.org.in पर कर सकते हैं।

शिकायत करने का सही समय और तरीका

यदि आपसे गलत ट्रांजेक्शन हो जाता है, तो आपको 3 दिनों के अंदर शिकायत करनी चाहिए। सही समय पर शिकायत करने से आपकी रिफंड प्रक्रिया आसान हो जाती है और आपके पैसे की सुरक्षा सुनिश्चित होती है।

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×