बिजनेस

हरियाणा में स्टूडेंटो की बल्ले बल्ले, ये काम कर देने पर मिलेगा 10 हजार ईनाम

Inspire Award 2024 : रेवाड़ी के सरकारी और निजी स्कूलों के कक्षा 6 से 10 तक के छात्रों के लिए इंस्पायर अवॉर्ड योजना 2024 में भाग लेने का सुनहरा मौका। जानें योजना की पूरी जानकारी और कैसे दें अपना आइडिया।

Inspire Award 2024:  हरियाणा के रेवाड़ी जिले के सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 6 से 10 तक के छात्रों के लिए एक बड़ा मौका आया है। हरियाणा सरकार ने छात्रों की प्रतिभा को निखारने और उन्हें पुरस्कृत करने के लिए इंस्पायर अवॉर्ड योजना शुरू की है। इस योजना के तहत छात्रों से 15 सितंबर तक उनके नवीन और अद्वितीय आइडिया ऑनलाइन मांगे गए हैं।

क्या है इंस्पायर अवार्ड योजना?

इंस्पायर अवॉर्ड योजना विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार का एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य मेधावी छात्रों के बीच विज्ञान के प्रति रुचि को बढ़ावा देना और उन्हें वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए प्रेरित करना है। इस योजना के माध्यम से छात्रों को उनके नवाचारी विचारों के लिए 10,000 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। यह योजना न केवल छात्रों की वैज्ञानिक सोच को प्रोत्साहित करती है, बल्कि उन्हें सामाजिक और व्यावहारिक समस्याओं के समाधान में योगदान देने के लिए भी प्रेरित करती है।

कौन दे सकता है अपना आइडिया?

रेवाड़ी जिले के कक्षा 6 से 10 तक के मेधावी छात्र इस योजना के तहत अपना ऑनलाइन आइडिया जमा कर सकते हैं। आइडिया के चयन के बाद छात्रों को 10,000 रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत चुने गए आइडिया छात्रों को विज्ञान के क्षेत्र में अपने नवाचारों को साकार करने का मौका मिलेगा।

आइडिया का विषय क्या होना चाहिए?

छात्रों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले आइडिया का विषय निम्नलिखित मापदंडों पर आधारित होना चाहिए:

मापदंडविवरण
व्यावहारिकताआइडिया व्यावहारिक और लागू करने योग्य हो।
सामाजिक उपयोगितासमाज के लिए उपयोगी और लाभकारी हो।
पर्यावरण की अनुकूलतापर्यावरण के अनुकूल हो।
नवीनताविचार में नवीनता और रचनात्मकता हो।
वर्तमान तकनीक से बेहतरीआधुनिक तकनीक से बेहतरी का प्रस्ताव हो।

रेवाड़ी जिले के विज्ञान विशेषज्ञ रेनू यादव के अनुसार, यह योजना छात्रों के लिए अत्यंत लाभकारी है। इससे न केवल वे अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित कर सकेंगे, बल्कि उन्हें पुरस्कृत भी किया जाएगा। फिलहाल, रेवाड़ी जिले के केवल 93 छात्रों ने इस योजना के तहत अपने आइडिया जमा किए हैं।

इंस्पायर अवार्ड योजना: छात्रों के लिए एक सुनहरा अवसर

इंस्पायर अवॉर्ड योजना छात्रों को विज्ञान के क्षेत्र में अपनी रचनात्मकता और नवाचार दिखाने का एक मंच प्रदान करती है। यह योजना न केवल छात्रों की वैज्ञानिक सोच को विकसित करती है, बल्कि उन्हें अपने आइडिया को साकार करने के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान करती है। अगर आप रेवाड़ी जिले के छात्र हैं और आपने अभी तक अपना आइडिया नहीं दिया है, तो जल्दी करें और इस सुनहरे मौके का लाभ उठाएं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी योजना से संबंधित आधिकारिक स्रोतों पर आधारित है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×