ब्रेकिंग न्यूज़

क्या नकली है स्टार वाला 500 का नोट? सामने आई बड़ी जानकारी

Star Symbol 500 Rupee Note : सोशल मीडिया पर वायरल हो रही अफवाह के अनुसार, 500 रुपये के स्टार वाले नोट नकली बताए जा रहे हैं। PIB Fact Check ने इस मैसेज को झूठा करार दिया है। जानें असली और नकली नोट में अंतर और सतर्क रहने के तरीके।

Fake 500 Rupee Note : नकली नोटों का चलन आजकल तेजी से बढ़ रहा है, और ऐसे मामलों में लोगों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए सही जानकारी होना जरूरी है। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि 500 रुपये के नोट पर स्टार वाला निशान नकली होने का संकेत है। क्या यह दावा सच है? आइए जानते हैं इस सच्चाई के बारे में।

PIB ने किया वायरल मैसेज का खंडन

सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाह के मुताबिक, 500 रुपये के नोट पर स्टार निशान (*) होने पर इसे नकली बताया गया है। यह दावा करने वाले लोग कहते हैं कि इंडसइंड बैंक में ऐसा नोट जमा करने पर वापस कर दिया गया। हालांकि, PIB Fact Check ने इस मैसेज को पूरी तरह से झूठा करार दिया है। वास्तव में, दिसंबर 2016 से ही स्टार निशान वाले 500 रुपये के नोट चलन में हैं।

स्टार वाले नोट की जानकारी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2016 में स्टार वाले नोट जारी किए थे। इन नोटों में महात्मा गांधी की नई सीरीज की तस्वीर, दोनों नंबर पैनल में अक्षर “E”, गवर्नर के हस्ताक्षर और स्वच्छ भारत का लोगो होता है। इनमें कुछ नोटों में नंबर लिखे होने के बीच में एक स्टार निशान (*) होता है, जो कि इन नोटों की विशेषता है।

असली नोट को पहचानने के तरीके

नकली नोटों से बचने के लिए, असली नोटों की पहचान करना जरूरी है। निम्नलिखित विशेषताओं से आप असली नोट को पहचान सकते हैं:

  1. कागज की गुणवत्ता: असली नोटों में खास तरह के कागज का उपयोग होता है, जिससे इनका टच और फील अलग होता है। ये नोट छूने में खुरदरे लगते हैं और उभरे हुए अक्षर और आकृतियां होती हैं।
  2. वाटरमार्क: असली नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर का वाटरमार्क होता है। नोट को रोशनी के सामने पकड़कर देखें; वाटरमार्क साफ और ट्रांसपेरेंट होना चाहिए।
  3. सिक्योरिटी थ्रेड: असली नोटों में सिक्योरिटी थ्रेड होता है जो नोट के सामने की तरफ आधा दिखता है। नकली नोटों में यह थ्रेड खराब नकल या बिल्कुल नहीं होता है।
  4. अक्षर और डिज़ाइन: असली नोटों में छोटे अक्षर और जटिल डिज़ाइन होते हैं। नकली नोटों में ये अक्षर धुंधले या बारीक डिज़ाइन साफ नहीं होते हैं।
  5. उभरे हुए अक्षर और आकृतियां: असली नोटों में उभरे हुए अक्षर और आकृतियां होती हैं जिन्हें छूकर महसूस किया जा सकता है। नकली नोटों में ये या तो नहीं होते हैं या खराब नकल किए जाते हैं।

संज्ञान और सावधानी

फर्जी नोटों की पहचान करने में सतर्क रहना जरूरी है। अफवाहों पर ध्यान न दें और अपने नोटों की अच्छी तरह से जांच करें। यदि किसी भी नोट की प्रामाणिकता पर शक हो, तो तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें।

 

Sandeep Kumar

नमस्कार! उमंग हरियाणा पर फ़िलहाल कंटेंट राइटर का काम कर रहा हूँ। आपको हरियाणा की ताज़ा हिंदी ख़बरों और देश-विदेश की ट्रेंडिंग न्यूज़ से आपको अपडेट रखना मेरा काम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×